15 दिनों के भीतर एक बार जरूर लें Detox Diet, छोटी-बड़ी हर बीमारी से रहेंगे बचे


बाहर से तो आप शरीर की सफाई कर लेते हैं लेकिन क्या शरीर के अंदर की सफाई समय पर कर रहे हैं? जी हां, बाहरी के साथ अंदरूनी हिस्से की सफाई भी बहुत जरूरी है जिसे बॉडी को डिटॉक्स करना कहा जाता है। डिटॉक्स के जरिए शरीर की सारी गंदगी व विषैले तत्व बाहर निकल जाते हैं इसलिए 15 दिनों के भीतर 1 बार बॉडी डिटॉक्स करना जरूरी है।  इसे करना कैसे है चलिए आपको बताते हैं।


क्यों जरूरी शरीर को डिटॉक्स करना?

डिटॉक्स का मतलब ही गंदगी, अपशिष्ट पदार्थ व मल को बाहर निकालना। हालांकि हम जो भी खाते हैं। शरीर पाचन के दौरान षोषक तत्वों को अलग कर लेता है और जो बाकी गंदगी बचती है वह मल-मूत्र के जरिए बाहर निकल जाती है लेकिन कुछ अनचाहे तत्व शरीर में ही जमा होने लगते हैं और अगर वह लंबा समय तक शरीर में जमा रहे तो आगे चलकर वह कई गंभीर बीमारियों को न्यौता देते हैं इसलिए बॉडी डिटॉक्स करना जरूरी है।

ज्यादातर लोगों को बॉडी डिटॉक्स करने की सही तरीका पता नहीं होता। ज्यादातर लोग भूखे रहने लगते हैं व सिर्फ लिक्विड पीने को ही डिटॉक्स मान लेते हैं ऐसा कई दिनों तक जारी भी रखते हैं जो सही नहीं है। आज हम आपको वनडे डिटॉक्स प्लान बता रहे हैं जिसकी मदद से आप  1 दिन में बॉडी डिटॉक्स कर सकते हैं।

चलिए बताते हैं कि सारा दिन आपको कैसा डाइट प्लान फॉलो करना है।

सुबह उठते ही पिएं गुनगुना नींबू पानी

आपके दिन की शुरुआत हो आधा लीटर गुनगुने नींबू वाले पानी से। खाली पेट नींबू पानी पीएं इससे मेटाबॉलिज्म व पाचन तंत्र ठीक रहता है और शरीर से टॉक्सिंस बाहर निकलते हैं। उसके बाद नॉर्मल रुटीन में फ्रैश हो जाए, ब्रश करें हल्का फुल्का व्यायाम करें और नहाकर समय पर ब्रेकफास्ट करें।

ब्रेकफॉस्ट में हरी पत्तेदार सब्जियों की स्मूदी

ब्रेकफास्ट में हरी पत्तेदार सब्जियों से तैयार की गई ग्रीन स्मूदी ही पीएं। इसमें फाइबर, मिनरल्स, विटामिन्स व एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर होते हैं जो पेट को भरा भी रखते हैं और एनर्जेटिक भी। अगर आप रेगुलर 2 से 3 हफ्ते सेवन करते हैं तो चेहरे पर गजब का ग्लो आएगा।

आप ब्रोकली, पुदीना, अदरक, पालक, पुदीना या अपनी मनपसंद हरी सब्जी ग्राइंड करके स्मूदी तैयार करें। स्वाद के लिए आप इसमें नींबू का रस व काला नमक डाल सकते हैं और 1 से 2 गिलास स्मूदी का सेवन करें। दिन के बीच आप ग्रीन टी पी सकते हैं।

लंच में खाएं सिर्फ सब्जी सलाद

लंच में हरी पत्तेदार सब्जियां, खीरा, ककड़ी, टमाटर, मूली, ब्रोकली, पत्ता गोभी आदि का सलाद बनाकर खाएं।

शाम को फल खाएं

लंच और डिनर के बीच भी अक्सर भूख लगती है इसलिए स्नैक्स टाइम में 1 बाउल फ्रूट्स व वेजिटेबल्स का मिक्स सलाद खाएं। इससे आपको भरपूर एनर्जी मिलेगी।

डिनर टाइम पीएं सब्जियों का सूप

1. सोने से 2 घंटे पहले जरूर खा लें। रात को भी आपको उबली सब्जियां या उनका सूप ही लेना है। ऑयली चीजें या नॉनवेज ना खाएं।  

2. रात का खाना सोने से 2 घंटे पहले जरूर खा लें। डिटॉक्स वाले दिन आप रात के खाने में उबली हुई सब्जियां (बिना फ्राई की हुई) या फिर सूप आदि ले सकते हैं। ध्यान रखें इस दौरान मीट या ऑयली चीज न खाएं।

3. सारा दिन भरपूर पानी पीएं। आप पानी में 1 नींबू का टुकड़ा, कुछ पुदीने की पत्तियां व खीरे का टुकड़ा डालकर इसका सेवन कर सकते हैं। 7 से 9 घंटे की भरपूर नींद लें।

4. अगले दिन आप खुद को फ्रैश और हल्का महसूस करेंगे। ऐसा 15 दिनों में 1 बार जरूर करें। शरीर अंदरुनी रुप से स्वस्थ महसूस करेंगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *