झाड़ू के इस्तेमाल में न करें ये गलतियां, धन की देवी लक्ष्मी हो जाएंगी नाराज

सफाई के लिए हर जगह झाड़ू का इस्तेमाल होता है फिर चाहे वो घर हो या फिर ऑफिस। वास्तु शास्त्र के अनुसार झाड़ू रखने की उचित दिशा दक्षिण-पश्चिम या पश्चिम बताई गई है। माना जाता है कि इस दिशा में झाड़ू रखने से नेगेटिव एनर्जी नहीं फैलती। आइए जानते हैं झाड़ू से जुड़े वास्तु नियम….

) वास्तु के अनुसार झाड़ू कभी भी ईशान कोण यानी उत्तर-पूर्व दिशा में नहीं रखनी चाहिए। क्योंकि इस दिशा में झाड़ू रखने से घर में धन का आगमन नहीं होता। इसलिए दक्षिण या दक्षिण- पश्चिम दिशा में झाड़ू रखना शुभ माना जाता है।

) वास्‍तु के अनुसार झाड़ू को हमेशा छिपाकर रखना चाहिए। झाड़ू को कभी भी ऐसे स्‍थान पर नहीं रखना चाहिए जहां आते-जाते लोगों की नजर पड़े। बेडरूम में भी झाड़ू रखने से बचना चाहिए।
) वास्तु शास्त्र के अनुसार झाड़ू पर कभी पैर नहीं रखना चाहिए। दरअसल, ऐसा करने से मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं। जिससे घर में धन की देवी की कृपा नहीं बरसती और धन आगमन में बाधा उत्पन्न होती है।
) वहीं, सपने में झाड़ू का दिखना अच्छा माना जाता है। वास्तु में झाड़ू को सुख-समृद्धि का प्रतीक माना जाता है। अगर किसी व्यक्ति को सपने में झाड़ू दिखती है तो धन लाभ के योग बनने हैं। इसलिए सपने में झाड़ू दिखना शुभ एवं सौभाग्य का प्रतीक है।
)वास्तु शास्त्र के मुताबिक जब भी घर में पुरानी झाड़ू को बदलकर नई झाड़ू इस्तेमाल करनी हो तो इसके लिए शनिवार के दिन का चुनाव करना बेहतर है।
) किचन में झाड़ू नहीं रखनी चाहिए क्योंकि इससे घर में अन्न की कमी आती है। साथ ही सूर्यास्त के बाद भी झाड़ू नहीं लगानी चाहिए। जबकि सूर्योदय के साथ झाड़ू लगाने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और धन आगमन के मार्ग खुलते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *