चर्म रोगों से जुड़ी बड़ी समस्या है मस्से होना, ऐसे करें इसका इलाज


हमारे शरीर पर होने वाले लाल या काले रंग के उभरे हुए मांस को हम मस्सा कहते हैं। यह एक प्रकार का चर्म रोग होता है और शरीर के किसी भी भाग पर भी हो सकता है। त्वचा पर पेपीलोमा वायरस के कारण छोटे खुरदरे कठोर गोल पिण्ड बन जाते हैं, जिसे मस्सा कहा जाता है। चेहरे पर मस्सा होने के कारण इसकी सुंदरता बहुत कम हो जाती है। इसका आकार सरसों के दाने से लेकर सफेद चने जितना भी होे सकता है। यह ज्यादातर गर्दन, हाथों या पैरों पर होते हैं। मस्सों का मुख्य कारण इंफैक्शन है। ज्यादातर यह कुछ महीनों के बाद अपने आप पूरी तरह खत्म हो जाते है लेकिन कई बार सालों तक ऐसे ही बने रहते हैं और इनका कोई डॉक्टरी इलाज भी नहीं हैै। कुछ घरेलू उपचार करके इससे हमेशा के लिए छुटकारा भी पाया जा सकता है।

प्याज

प्याज को काट कर मस्से पर रगड़ने से काफी फायदा होता है। दिन में दो-तीन बार ऐसा करने से यह जड़ से खत्म हो जाते हैं।

चूना और घी

चूना और घी को समान मात्रा में लेकर अच्छी तरह फैंट लें और इस पेस्ट को दिन में 3-4 बार लगाने से मस्से दूर हो जाते हैं और दोबारा नहीं होते।

पोषक तत्व

विटामिन ए, सी और ई युक्त आहार लेने से मस्सों से छुटकारा पाया जा सकता है। इसके अलावा इनको दूर करने के लिए पोटाशियम भी बहुत फायदेमंद है। यह बहुत-सी सब्जियों और फलों से मिलता है जैसे- सेब, केला, अंगुर, आलू, टमाटर, पालक आदि।

सेब

हरे और खट्टे सेबों के रस को लगाने से भी बहुत फायदा होता है।

फिटकरी और काली मिर्च

आधा ग्राम फिटकरी और काली मिर्च को पानी में पीसकर मस्सों पर लगाने से इनसे हमेशा के लिए छुटकारा मिलता है।

आलू

कच्चे आलू के एक स्लाइस को रोजाना दस मिनट के लिए मस्से पर लगा कर रखने से इससे राहत मिलती है।

अंजीर

अंजीर जोकि एक ड्राई फ्रुट है इसके इस्तेमाल से भी मस्सों को दूर किया जाता है। अंजीर को अच्छी तरह मसलकर इसको मस्से पर आधे घंटे के लिए लगा रहने दें फिर गर्म पानी से धो लें। 3-4 हफ्तों में मस्से समाप्त हो जाएंगे।

केले के छिलके

केले के छिलके को अंदर की तरफ से मस्से पर रखकर उस पर एक पट्टी बांध लें और इसको दिन में दो बार दोहराएं। रोजाना ऐसा करने से मस्से खत्म हो जाते हैं।

बेकिंग सोडा और अरंडी तेल

बेकिंग सोडा और अरंडी के तेल को बराबर मात्रा में मिलाकर रोजाना मस्सों पर लगाने से यह नरम हो जाते हैं और धीरे-धीरे गायब हो जाते हैं।

कलोंजी

कलोंजी के दानों को सिरके में पीसें और इस पेस्ट को मस्सों पर रातभर लगाकर रखें और सुबह मुंह धो लें। इस तरह कुछ ही दिनों में मस्से कट जाएंगे।

लहसुन

लहसुन के एक टुकड़े को दरदरा पीस कर मस्से पर लगाकर इसको पट्टी से बांध लें। यह क्रिया दिन में 3-4 बार करने से काफी फायदा मिलता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *