जयपुर : यौन रोग में कारगर है इलायची, जानें इसके फायदे 

जयपुर: इलायची भले ही आकार में छोटी होती है लेकिन इसके फायदे काफी बड़े-बड़े होते हैं. इलायची में बहुत सारे औषधीय गुण पाए जाते हैं, जो हमें कई सारी गंभीर बीमारियों से बचाते है. हर रसोईघर में पाई जाने वाली हरी इलायची कभी जायका ठीक करती है, तो कभी मूड अच्छा कर देती है.  हरी इलायची पेट के आसपास जिद्दी फैट नहीं जमने देती है. आइये जानते हैं हरी इलायची के फायदे…

– हरी इलायची शरीर में मौजूद विषैले तत्वों को बाहर निकालने में भी मदद करती है. यह तत्व शरीर के रक्त प्रवाह में व्यवधान पैदा कर सकते हैं और हमारी ऊर्जा का स्तर भी घटाते हैं. 
– वसा घटाने के गुणों के कारण इलायची शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल को घटाने का काम करती है. 
– हरी इलायची अपच की समस्या से बचाती है, यही वजह है कि हरी इलायची को गैस्ट्रोइन्टेस्टाइनल विकारों की प्रचलित दवा कहा जाता है.
– इलायची का नियमित सेवन करने से कैंसर जैसी गंभीर बीमारी को मात दी जा सकती है. इलायची के एंटी इंफेलेमेंटरी तत्व मुंह का कैंसर, त्वचा के कैंसर की कोशिकाओं से लड़ने में कारगर साबित होते हैं.
– अगर आप किसी यौन रोग या गुप्त रोग से परेशान हैं, तो ऐसे में रात को सोते वक्त दूध में इलायची को अच्छे से उबालकर शहद मिलाकर सेवन करें. 
– इलायची सांस की बीमारी में भी बेहद फायदेमंद होती है. फेफड़ों के संकुचन और अस्थमा में भी कारगर है.
– इलायची का सेवन करने से पेट में अल्सर की समस्या से छुटकारा मिलता है. 
– इलायची में मैग्नीशियम और पौटेशियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जिससे शरीर का ब्लड सर्कुलेशन सामान्य बना रहता है और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने में मदद करता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *