US President जो बाइडेन ने किया अपनी टीम का ऐलान, जानें किसे क्या मिला

वॉशिंगटन: निर्वाचित अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) ने अपनी टीम की घोषणा कर दी है. सोमवार को उन्होंने उन प्रमुख नामों का ऐलान किया, जो सरकार में उनका साथ देंगे. इसमें लंबे समय तक विदेश नीति सलाहकार रहे एंथनी ब्लिंकेन (Anthony Blinken) और जॉन केरी (John Kerry) भी शामिल हैं. बाइडेन की नई टीम में शामिल ज्यादातर नाम बराक ओबामा की टीम का हिस्सा भी रह चुके हैं.

ब्लिंकेन सेक्रेटरी ऑफ स्टेट
एंटनी ब्लिंकेन को सेक्रेटरी ऑफ स्टेट नामित किया गया है. वहीं, पूर्व विदेश मंत्री जॉन केरी को जलवायु के लिए राष्ट्रपति के विशेष दूत की जिम्मेदारी सौंपी गई है. केरी राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद में इस पद पर बैठने वाले पहले अधिकारी होंगे.

यूएन में करेंगी प्रतिनिधित्व
वकील एलेजांद्रो मयोरकास (Alejandro Mayorkas) को सेक्रेटरी ऑफ होमलैंड सिक्यॉरिटी का पदभार सौंपा गया है. वह ओबामा-बाइडेन कार्यकाल में होमलैंड सिक्यॉरिटी के डिप्टी सेक्रटरी का पद संभाल चुके हैं. वहीं, CIA की पूर्व डिप्टी डायरेक्टर ऐवरिल हैन्स (Avril Haines) को नेशनल इंटेलिजेंस के निदेशक का पद दिया गया है. ऐवरिल लंबे समय तक बाइडेन के लिए विभिन्न पदों पर काम कर चुकी हैं. बाइडेन ने जेक सुल्लिवन को राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार नियुक्त किया है. जबकि थॉमस-ग्रीनफील्ड संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका का प्रतिनिधित्व करेंगी. 

सभी अनुभवी हैं
बाइडेन ने अपनी टीम का ऐलान करते हुए कहा, ‘जब बात राष्ट्रीय सुरक्षा और विदेश नीति की आती है, तो हमारे पास बर्बाद करने के लिए समय नहीं है. मेरी टीम में शामिल प्रत्येक व्यक्ति अनुभवी है और जानता है कि संकट की स्थिति में कैसे काम किया जा सकता है. हम सभी अमेरिका के लोगों की सेवा करेंगे और बेहतर, न्यायपूर्ण और संयुक्त देश तैयार करने की दिशा में काम करेंगे’. बता दें कि भले ही बाइडेन ने अपनी टीम की घोषणा कर दी है, लेकिन सीनेट को इसे स्वीकृत करना जरूरी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *