नेता सुभाषचंद्र बोस की मूर्ति बनाने के लिए इस ऑटोवाले ने अपनी सेविंग्स खर्च कर दी



नेता जी को दुनिया में बहुत से लोगों ने अपना आदर्श माना है। बसीरहाट के अजय कुंडू भी उन्हीं लोगों में से एक हैं जिन्होंने नेता जी को अपना आदर्श माना। पर उनका एक सपना था कि उनके शहर में भी नेताजी सुभाषचंद्र बोस की एक मूर्ति हो, जो वो खुद लगाना चाहते थे। ये सपना उन्होंने साकार कर लिया। वो पेशे से ऑटोड्राइवर हैं, अपनी जिंदगीभर की बचत लगाकर उन्होंने नेताजी की मूर्ति स्थापित कर दी।


बाकी लोगों ने भी की मदद

अजय ने जहां मूर्ति में अपनी जिंदगीभर की बचत खर्च कर दी, वहीं शिल्पकार की फीस और मूर्ति का बाकी का सौंदर्यीकरण के लिए अजय के दोस्तों, रिश्तेदारों ने उनकी मदद की। अजय ने अपनी सेविंग्स से इस मूर्ति पर 1 लाख 10 हजार रुपये खर्च किए।

चौथी तक ही की है पढ़ाई

अजय ने अपनी पढ़ाई कक्षा चौथी तक ही की है। इसके बाद से ही उन्होंने नेताजी को अपना हीरो मान लिया। वो कहते हैं, ‘मैं कुछ साल ही स्कूल में बिताए हैं। इसके बाद मुझे अहसास हुआ कि नेताजी इस देश के असली हीरो हैं। बाद में मैंने कई लोगों से बात की और ये नतीजा निकला कि उनके बिना हमें आजादी काफी देर से मिलती।’

ये एक सपना था

वो कहते हैं, ‘हमेशा से ही मुझे लगता था कि बसीरहाट में नेताजी की एक मूर्ति होनी चाहिए। यहां नेताजी के कई छोटी मूर्तियां हैं लेकिन कलकत्ता के श्यामाबाजार में लगी नेताजी की मूर्ति को देखकर मुझे बहुत अच्छा लगता था। मेरा सपना था कि बसीरहाट में भी वैसी ही एक मूर्ति लगे। बीते साल दिपेंदु जी से अपनी इच्छा जाहिर की और उन्होंने मेरी मदद की।’ विधायक दिपेंदु बिस्वास ने पीडब्लूडी अधिकारियों को चिट्ठी लिखी। इसके बाद अजय को मूर्ति लगाने के लिए प्लॉट देने का निवेदन किया। यहां तक कि उन्होंने अपने विकास फंड से 30 हजार रुपये भी दिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *