Diwali 2020: इस दिवाली 499 साल बाद बना तीन ग्रहों का दुर्लभ संयोग, जानिए किसका शुरू होगा अच्छा समय

Diwali 2020: कार्तिक मास की अमावस्या तिथि को मनाया जाने वाला त्यौहार दिवाली इस साल 14 नवंबर को है. इस साल ग्रहों के अद्भुत संयोग बन रहा है. दिवाली पर धन और ज्ञान का कारक बृहस्पति ग्रह अपनी स्वराशि धनु और शनि अपनी स्वराशि मकर में रहेगा. जबकि शुक्र ग्रह कन्या राशि में रहेगा. ज्योतिषों के मुताबिक दिवाली पर ये संयोग 499 साल बाद बन रहा है.ऐसी स्थिति 1521 में देखी गई थी.

ज्योतिषियों के मुताबिक वृषभ, कर्क, तुला और कुंभ राशि के जातकों के लिए ये समय काफी शुभ रहने वाला है. जबकि मिथुन, सिंह और कन्या राशि के जातकों को थोड़ा संभलकर रहना होगा.दिवाली में विशेष रूप से माता लक्ष्मी की पूजा की जाती है. दिवाली साल के सबसे महत्वपूर्ण त्यौहारों में से एक है. रोशनी और रंगों का ये त्यौहार बहुत सारी खुशियां और उत्साह लेकर आता है.

इस त्यौहार के दिन हम भगवान गणेश और देवी लक्ष्मी की पूजा करते हैं. दिवाली पर भगवान गणेश और देवी लक्ष्मी का घर में स्वागत करना शुभ माना जाता है. मान्यता है कि दिवाली में मां लक्ष्मी का आगमन होता है.

इस दिन हनुमान जी, यमराज, चित्रगुप्त, कुबेर, भैरव, कुलदेवता और पितरों का पूजन जरूर करें. मां लक्ष्मी के साथ भगवान विष्णु का भी पूजन करें. पूजा के वक्त श्री सूक्त का पाठ करें. आप विषणुसहस्त्रनाम, गोपाल सहस्त्रनाम का पाठ भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *