मेहंदी में मिलाएं ये 3 चीजें, सफेद बालों की परेशानी और हेयर फॉल से मिलेगी निजात 

White Hair Remedies in Hindi: बालों को काला बनाने के अलावा, सरसो इन्हें मजबूती भी प्रदान करता है। ये हेयर ग्रोथ में भी मददगार होते हैं

White Hair Remedies: कम उम्र में बाल सफेद होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं जिनमें से कुछ जेनेटिक होते हैं तो कई बार लापरवाही के कारण भी बाल सफेद हो जाते हैं। गलत खानपान और शरीर में पोषक तत्वों की कमी से भी असमय सफेद बालों की परेशानी से लोग जूझते हैं। आज के समय में स्ट्रेस व धूल-मिट्टी के बीच न केवल लोगों का स्वास्थ्य बल्कि उनके बाल भी प्रभावित हो रहे हैं। इस कारण उम्रदराज ही नहीं बल्कि नौजवानों के बाल भी सफेद हो रहे हैं। इनसे छुटकारा पाने के लिए लोग कई केमिकल युक्त हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। इनमें मौजूद रसायन बालों को ज्यादा डैमेज कर सकते हैं। जबकि घरेलू तरीकों के इस्तेमाल से बाल काले भी रहते हैं और उनसे साइड इफेक्ट भी नहीं होता है।

काले व चमकदार बालों के लिए मेहंदी का इस्तेमाल बेहद कारगर माना गया है। हालांकि, मेहंदी में कुछ चीजों को मिलाकर आप इसे और भी ज्यादा प्रभावी बना सकते हैं। आइए जानते हैं –

कपूर: मेंहदी में सबसे पहले कपूर को पिघलाएं और फिर अच्छी तरह मिक्स कर लें। इसके बाद इसमें पानी डालें और मिला लें। इस मिश्रण में कुछ देर बाद बादाम का तेल डालकर मिलाएं। इस बात का ध्यान रखें कि मेहंदी का यह पेस्ट गाढ़ा होना चाहिए। अब इस मिश्रण को बालों पर लगाएं और सूखने के लिए छोड़ दें। सूख जाने के बाद इसे अच्छी तरह धो लें। ऐसा चार सप्ताह तक करने से आपके बाल मजबूत, घने और काले हो जाएंगे। इस उपाय का इस्तेमाल आपको सप्ताह में सिर्फ एक बार करना है।


कॉफी: सबसे पहले कॉफी पाउडर को पानी में अच्छी तरह मिला लें। इसके बाद मेहंदी पाउडर में इस कॉफी के घोल को डालें और मिला लें। फिर पानी धीरे-धीरे डालते हुए इसे मिक्स करें। ध्यान रहे पेस्ट हल्का गाढ़ा हो। इस हेयर मास्क को बालों और स्कैल्प पर अच्छी तरह लगाएं और कम से कम 2 से 3 घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद बालों को पॉलीथिन से कवर कर लें ताकि रंग अच्छी तरह से चढ़ें। इसके बाद बालों को शैंपू से धोकर कंडीशनर लगा लें। इस मिश्रण को तीन हफ्तों में एक बार जरूर लगाएं, जल्द परिणाम दिखेगा।

सरसो: मेहंदी व सरसो के तेल का मिश्रण बनाने के लिए आप 1 कप सरसो तेल और 3 चम्मच के करीब मेहंदी पाउडर ले लें। आप चाहें तो मेहंदी की पत्तियां भी ले सकते हैं। एक लोहे की कड़ाही को गैस पर चढ़ाएं और उसमें सरसो का तेल डालें। तेल जब गर्म हो जाए तो गैस की आंच धीमी कर दें। अब उसमें मेहंदी मिलाएं। जब तक मिश्रण उबल नहीं जाता तब तक धीरे-धीरे चलाते रहें। तेल जब पूरी तरह से काला हो जाए और मेहंदी अच्छी तरह उसमें घुल जाए तो गैस बंद कर दें। कड़ाही को करीब 1 घंटे तक ढक कर रखें, तेल जब ठंडा हो जाए तो उसे छानकर किसी बोतल में रख लें। महीने भर तक सप्ताह में 2 दिन इस तेल से मालिश करने से आपको बेहतर परिणाम नजर आएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *