Healthy hair tips: इन 7 तरीकों से सर्दियों में बचाएं अपने बालों की जान 

सर्दियों में बालों का बुरा हाल हो जाता है। यदि इन पर खास ध्‍यान न दिया गया तो वह रूखे और बेजान दिखाई देने लगते हैं। आप चाहें तो उनका बताए गए तरीकों से ख्‍याल रख सकती हैं।

Healthy hair tips: इन 7 तरीकों से सर्दियों में बचाएं अपने बालों की जान


इन दिनों तापमान तेजी से गिर रहा है, जिसका साफ असर न सिर्फ हमारी स्‍किन पर बल्‍कि हमारे बालों पर भी पड़ता है। बालों का रूखापन दूर करने के लिए बदलते मौसम में इनकी देखभाल करनी बेहद जरूरी है। इससे बाल न सिर्फ हेल्‍दी होंगे बल्‍कि उनकी ड्रायनेस भी दूर होगी और उनमें चमक भी आएगी।

यदि आप सोच रही हैं कि सर्दियों में बालों की देखभाल कैसे करें, तो यहां हम आपको ऐसे 7 टिप्‍स देंगे, जिसका नियमित पालन कर के आप ठंड के मौसम में बालों को खराब होने से बचा सकती हैं।

​1. हेयर मास्‍क लगाना जरूरी

सर्दियों में बेहद ड्राय होने लगते हैं। ऐसे में आप बालों की देखभाल कर के उनमें नमी बढ़ा सकते हैं। हमारे घरों में ऐसी कई सामग्रियां हैं, जो स्‍कैल्‍प को पोषण देने के साथ-साथ उन्‍हें मॉइस्चराइज करने में आपकी मदद कर सकती हैं। बालों में एलोवेरा, शीया बटर और तेल के हेयर मास्‍क का नियमित रूप से इस्तेमाल किया जाना चाहिए।

​2. बालों को कंडीशन करें

कई लोग बालों को धोने के बाद कंडीशनर लगाना भूल जाते हैं, जिससे बाल और ज्‍यादा ड्राय हो जाते हैं। सर्दियों के दौरान जब मौसम पहले से ही सूखा हो तो सुनिश्चित करें कि आप बाल धोने के साथ कंडीशनर का उपयोग करें।

​3. पानी ज्यादा गर्म नहीं होना चाहिए

सुनिश्चित करें कि पानी वह न ज्यादा गर्म हो, न ही ज्यादा ठंडा। बालों को हमेशा गुनगुने पानी से ही धोएं।

​4. तेल लगाना जरूरी

स्वस्थ बालों के लिए ऑयलिंग बहुत जरूरी है। अपने स्‍कैल्‍प पर तेल की मालिश करें और जड़ से छोर तक ठीक से लगाएं। ऑयलिंग आपके बालों और खोपड़ी को पोषण देती है और बालों की कई समस्याओं को रोकती है।

​5. रूसी से छुटकारा

सर्दियों के मौसम में रूसी समस्या है जिसका प्रमुख रूप से सामना किया जाता है। टी-ट्री ऑयल, एलेवेरा और नारियल के तेल का उपयोग आपको रूसी से छुटकारा पाने में मदद कर सकता है।

​6. पर्याप्त पानी पिएं

आपका शरीर ठीक से काम करे, इसके लिए भरपूर पानी पीना आवश्यक है। यह साथ ही कई सौंदर्य लाभ भी प्रदान करता है। यह त्वचा के साथ-साथ बालों के उचित हाइड्रेशन को सुनिश्चित करने में मदद करेगा।

​7. बालों को ज्‍यादा हीट से बचाएं

अक्‍सर लड़कियां हेयरस्टाइलिंग में एक्सपेरिमेंट करने के लिए हीट स्टाइलिंग टूल्स जैसे हेयर स्ट्रेटनर या कर्लर का यूज करती हैं, जो बालों को काफी हद तक खराब कर सकते हैं । बालों के नुकसान को रोकने के लिए जितना संभव हो उतना हीट का उपयोग कम ही करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *