Bihar Election 2020: 12 और सीटें हासिल कर RJD ने तैयार किया सरकार बनाने का फॉर्मूला 


Bihar Result News: बिहार के चुनाव परिणाम आए 48 घंटे से ज्यादा का वक्त बीत चुका है लेकिन अभी तक कोई भी गठबंधन राज्यपाल के पास नहीं पहुंचा है. इस बीच खबर है कि महागठबंधन की अगुवा – राष्ट्रीय जनता दल ने अपने कुछ पूर्व सहयोगियों से संपर्क किया है.

नई दिल्ली/पटना. बिहार चुनाव (Bihar Eelection 2020) में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन  (NDA) को जनता ने एक बार फिर मौका दिया है. हालांकि इस बार समीकरण थोड़े बदले हैं. हर बार छोटे भाई की भूमिका रहने वाली भारतीय जनता पार्टी (BJP), राज्य में दूसरे नंबर का दल बन कर उभरी वहीं, सबसे ज्यादा सीटें पाकर नंबर 1 बने राष्ट्रीय जनता दल (RJD) के पास सरकार बनाने के लिए सिर्फ 12 सीटों की कमी है. जनता दल यूनाइटेड (JDU) को को इस बार बहुत नुकसान हुआ और वह सिर्फ 43 सीटों पर ही जीत पाई है. हालांकि भाजपा ने स्पष्ट किया है कि राज्य के सीएम नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ही रहेंगे.

इस बीच महागठबंधन भी अपने दांव पेच आजमा रहा है. राजद की अगुवाई वाले पांच दलों के महागठबंधन ने अभी उम्मीद नहीं छोड़ी है. वह अपने दो पूर्व सहयोगियों से संपर्क में है जो फिलहाल NDA का हिस्सा हैं. अंग्रेजी अखबार द इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि राजद- मुकेश सहनी की अगुवाई वाले विकासशील इन्सान पार्टी और पूर्व सीएम जीतन राम मांझी के हिन्दुस्तानी आवामा मोर्चा सेक्युलर के संपर्क में है. साथ ही पार्टी हैदराबाद से सांसद असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी AIMIM से भी बात कर रही है. रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि अगर पांच सीटें AIMIM और चार सीटें (VIP-HAM) की महागठबंधन के हिस्से आ जाएं तो बात बन सकती है.

बता दे दोनों दल पहले तो महागठबंधन का हिस्सा थे, लेकिन चुनाव के ठीक पहले बीजेपी की अगुवाई वाले NDA में चले गए थे. रिपोर्ट के अनुसार राजद सूत्र ने कहा कि एक कोशिश करने में क्या जाता है? अगर VIP और HAM हमारे साथ आ जाएं तो यह निश्चित है कि यह उनके लिए फायदे की बात होगी. हम उन्हें एनडीए से बेहतर जगह देंगे. AIMIM हमें समर्थन करने के लिए राजी है.’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *