अमेरिका चुनाव: जीत के बाद बोलीं कमला हैरिस- इस कार्यकाल में पहली महिला हो सकती हूं आखिरी नहीं

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव में जो बिडेन और उप-राष्ट्रपति चुनाव कमला हैरिस के समर्थक अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के खिलाफ अपनी जीत का जश्न मनाने के लिए डेलावेयर के विलमिंगटन में एकत्रित हुए हैं। नए राष्ट्रपति जो बिडेन को मंच पर जाने के दौरान उनका जोर-शोर से स्वागत किया गया। उन्होंने समर्थकों को धन्यवाद दिया और कहा, “मैं लाल राज्यों और नीले राज्यों को नहीं देखता, बल्कि केवल संयुक्त राज्य को देखता हूं।” जो बिडेन ने कहा- मुझे उस अभियान पर गर्व है जो हमने एक साथ में किया। यह सबसे विविध अभियान था जिसे एक साथ रखा चलााया गया।

चुनी गईं उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने समर्थकों को धन्यवाद दिया और कहा, “आपने आशा, शालीनता, विज्ञान और सच्चाई को चुना। आपने जो बिडेन को चुना। ”हैरिस ने जो बिडेन को खुद को दोस्त के रूप में चुनने के लिए भी धन्यवाद दिया और अमेरिका की महिलाओं से कहा, “मैं इस कार्यालय में पहली महिला हो सकती हूं, मैं आखिरी नहीं हो सकती। अमेरिका ने एक संदेश भेजा है, कि यह संभावनाओं का देश है। ”उन्होंने आगे कहा, “अमेरिका तैयार है, और इसलिए जो और मैं है।”

गौरतलब है कि कमला हैरिस अमेरिका की पहले अश्वेत महिला उपराष्ट्रपति बनने जा रही हैं। कैलिफोर्निया की सीनेटर कमला दक्षिण एशियाई मूल की पहली अमेरिकी उपराष्ट्रपति भी होंगी। यह पहली बार है जब दक्षिण एशियाई मूल की कोई महिला सरकार में इतने बड़े ओहदे पर काम करेगी।

शनिवार को (स्थानीय समयानुसार, शुक्रवार की देर रात) को अपने समर्थकों को संबोधित करते हुए डमोक्रेट उम्मीदवार जो बाइडेन ने कहा कि हम इस कोरोना वायरस को नियंत्रित करने के लिए पहले ही दिन से अपनी योजना को अमल में लाने जा रहे हैं। उन्होंने कहा, ‘अमेरिकी नागरिकों ने डेमोक्रेट्स को कोरोना वायरस संकट, आर्थिक मंदी और नस्लवाद की समस्या पर कार्रवाई करने के लिए चुना है और हम पहले दिन से ही इस पर काम करेंगे।’

जो बाइडेन के इस ऐलान से साफ संकेत मिलता है कि अमेरिका में एक बार फिर से कोरोना वायरस पर काबू पाने के लिए कुछ कड़े प्रावधान लागू किए जा सकते हैं। जिस तरह से कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं, वैसे में या तो फिर से शहरों को लॉक किया जा सकता है या फिर मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग को लेकर कड़े नियम लागू किए जा सकते हैं। इसकी एक वजह यह भी है कि लगातार तीन दिनों से अमेरिका में कोरोना वायरस के नए मामलों में बड़ा इजाफा देखने को मिल रहा है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *