अमेरिका के 46 वें राष्ट्रपति होंगे जो बाइडेन, पहले संबोधन में कहा- मैं देश को तोड़ने नहीं जोड़ने वाला राष्ट्रपति बनूंगा

जो बाइडन ने डेलावेयर के विलमिंगटन में चुने गए राष्ट्रपति के तौर पर देश को संबोधित किया. इस दौरान उनके साथ उप-राष्ट्रपति चुनी गईं कमला हैरिस भी स्टेज पर थीं.

अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी के नेता जो बाइडेन ने शनिवार को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को कड़े मुकाबले में हरा दिया. जीत के बाद अपने गृह राज्य डेलावेयर के विलमिंगटन में लोगों को संबोधित करते बाइडेन अपनी जीत का ऐतिहासिक बताया. उन्होंने कहा कि 7.4 करोड़ से ज्यादा अमेरिकियों ने मुझे वोट किया. उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति के तौर पर वह ब्लू या रेड स्टेट नहीं देखते सिर्फ यूनाइटेड स्टेट ऑफ अमेरिका को देखते हैं.

बिडेन ने अपने संबोधन में कहा, जिन लोगों ने राष्ट्रपति ट्रंप को वोट किया था, आज रात उनकी निराशा को समझता हूं. अब एक दूसरे को मौका देते हैं. कठोर बयानबाजी को पीछे छोड़कर, एक-दूसरे को फिर से देखने, एक-दूसरे को फिर से सुनने का समय है.

अमेरिकी इतिहास की पहली महिला उपराष्ट्रपति चुनी गईं भारतीय मूल की कमला हैरिस ने कहा कि अमेरिकी मतदाताओं ने लोकतंत्र की अखंडता की रक्षा की है, अमेरिका में नए दिनों का आगाज हो गया. अमेरिका के लोगों ने जो हमारे ऊपर विश्वास जताया है उसके लिए शुक्रिया. आपने आशा, एकता, शिष्टता, विज्ञान और सत्य को चुना है. हमारे पास बेहतर भविष्य के निर्माण की शक्ति है. बाइडेन और हैरिस अगले वर्ष 20 जनवरी को पद की शपथ लेंगे.

सभी अमेरिकियों का राष्ट्रपति बनूंगा

इससे पहले शनिवार को जीत के बाद बाइडेन ने ट्वीट किया, ‘‘अमेरिका, आपने हमारे महान देश का नेतृत्व करने के लिए मुझे चुना, इससे मैं सम्मानित महसूस कर रहा हूं. आगे का काम मुश्किल जरूर है लेकिन मैं आपसे वादा करता हूं, मैं सभी अमेरिकियों का राष्ट्रपति बनूंगा-भले ही आपने मुझे अपना मत दिया हो या नहीं. आपने मुझमें जो भरोसा जताया है, मैं उसे कायम रखूंगा.’’

उन्होंने कहा, ‘‘कई बाधाओं का सामना करते हुए बड़ी संख्या में अमेरिकी जनता ने मतदान किया. इससे एक बार फिर यह साबित हो गया है कि लोकतंत्र अमेरिका के दिल की गहराई में बसता है. बाइडेन ने कहा, अभियान समाप्त होने के साथ ही यह समय क्रोध और कठोर बयानबाजी को पीछे छोड़कर राष्ट्र के तौर पर एक साथ आने का है. यह अमेरिका को एकजुट करने का समय है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *