Whatsapp Pay UPI: वाट्सएप के जरिए भी भेज सकते हैं पैसे, यह है स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस 

नई दिल्ली,  देशभर में लोग कल (शुक्रवार) से वाट्सएप के जरिए रुपये भेज सकेंगे। वाट्सएप (WhatsApp) के अनुसार, उसके प्लेटफॉर्म के जरिए रुपये भेजना उतना ही आसान है, जितना कि किसी को संदेश भेजना होता है। मैसेजिंग एप का कहना है कि लोग सुरक्षित रूप से परिवार के किसी सदस्य को पैसे भेज सकते हैं या नकदी का लेनदेन किये बिना और स्थानीय बैंक में जाए बिना दूर रहकर भी वस्तुओं की कीमतें साझा कर सकते हैं।

वाट्सएप ने यूपीआई (UPI) का उपयोग करते हए नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) के साथ साझेदारी में इंडिया-फर्स्ट, रियल टाइम पेमेंट सिस्टम तैयार किया है। इस सिस्टम से 160 से अधिक बैंकों के साथ लेनदेन पूरा किया जा सकता है। आइए जानते हैं कि आप किस तरह अपने एंड्रॉयड मोबाइल फोन और आईफोन में वाट्सएप के इस नए फीचर का उपयोग कर किसी को भी रुपये भेज सकते हैं। ध्यान रखें कि आप जिस नंबर से वाट्सएप चला रहे हैं, वह आपके बैंक अकाउंट के साथ रजिस्टर्ड हो।

इस तरह करें सेटअप

स्टेप 1. सबसे पहले आपको अपना वाट्सएप अपडेट करना होगा। इसके बाद अपने फोन में वाट्सएप खोलें और सबसे ऊपर दाएं कोने में तीन डॉट आइकन पर क्लिक करें। 

स्टेप 2. अब पेमेंट्स पर क्लिक करें। पेमेंट मैथड एड करें। अब आपको बैंकों की एक लिस्ट मिलेगी।

स्टेप 3. आपको दी गई बैंकों की लिस्ट में से उस बैंक पर क्लिक करना है, जिसका अकाउंट आपको वाट्सएप पेमेंट के लिए एड करना है।

स्टेप 4. इसके बाद आपके फोन नंबर का वेरिफिकेशन होगा। इसके लिए आपको ‘वेरीफाई वाया एसएमएस’ टैब पर क्लिक करना होगा।

स्टेप 5. वेरिफिकेशन प्रोसेस पूरी होने के बाद आपको अन्य पेमेंट्स एप्स की तरह ही लेनदेन के लिए यूपीआई पिन सेट करना होगा।

स्टेप 6. इसके बाद आपको पेमेंट पेज पर आपके द्वारा चुना गया बैंक दिखने लगेगा।

इस तरह भेजें रुपये

स्टेप 1. वाट्सएप पर उस व्यक्ति के चैट इनबॉक्स को खोलें, जिसे आपको रुपये भेजने हैं।

स्टेप 2. अब पेमेंट आइकन पर क्लिक करें और जितने रुपये भेजने हैं, वह राशि लिखें। आप इसके साथ एक नोट भी लिख सकते हैं।

स्टेप 3. वाट्सएप पेमेंट प्रोसेस पूरी करने के लिए आपको अपना यूपीआई पिन डालने की जरूरत होगी। लेनदेन पूरी होने के बाद आपको कंफर्मेशन का मैसेज आ जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *