अमेरिका में चुनाव का परिणाम दिलचस्प होगा अभी स्थिति स्पष्ट नहीं.

US Presidential Election Results 2020 Live news updates: स्पष्ट जीत के लिए 538 निर्वाचक मंडल सदस्यों में से विजेता बनने के लिए कम से कम 270 निर्वाचक मंडल मतों की आवश्यकता है।

नई दिल्ली |

US Election Results 2020 Live updates: अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में डोनाल्ड ट्रंप और डेमोक्रेटिक पार्टी के उनके प्रतिद्वंद्वी जो. बाइडेन के बीच कांटे की टक्कर नजर आ रही है। इस बीच बाइडेन ने मिशिगन और विस्कॉन्सिन जैसे दो अहम राज्यों में जीत हासिल कर राष्ट्रपति पद के अपने दावे को मजबूत कर लिया। अब जॉर्जिया और पेंसिलवेनिया जैसे दो अहम राज्यों में वोटों की गिनती जारी है। बाइडेन ने इस बढ़त के बाद कहा कि उन्हें जीत का भरोसा है, पर यह जीत सिर्फ उनकी नहीं, बल्कि पूरे अमेरिकी लोकतंत्र और अमेरिकी लोगों की होगी। उन्होंने कहा कि आगे प्रगति के लिए हमें अपने विरोधियों से दुश्मन की तरह बर्ताव बंद करना होगा। हम दुश्मन नहीं हैं।

हालांकि मौजूदा रिपब्लिकन राष्ट्रपति ट्रंप ने मतगणना में बुधवार को ‘धोखाधड़ी’ का दावा किया और कहा कि वह इसे रोकने के लिए सुप्रीम कोर्ट जाएंगे। लाखों मतों की गिनती अब भी चल रही है और कई महत्वपूर्ण राज्यों में परिणामों की घोषणा होनी अभी बाकी है। ट्रंप और बाइडेन दोनों ने कहा है कि वे 2020 के राष्ट्रपति चुनाव में जीतने जा रहे हैं। यह चुनाव अमेरिका के इतिहास में सर्वाधिक विभाजक और कटु चुनावों में से एक है।

मंगलवार को हुए चुनाव में महत्वपूर्ण राज्यों में कांटे की टक्कर नजर आ रही है जिनमें बाइडेन 264 निर्वाचक मंडल मत जीत रहे हैं, जबकि ट्रंप 213 निर्वाचक मंडल मतों के साथ थोड़ा पीछे हैं। स्पष्ट जीत के लिए 538 निर्वाचक मंडल सदस्यों में से विजेता बनने के लिए कम से कम 270 निर्वाचक मंडल मतों की आवश्यकता है। राष्ट्रपति का पसंदीदा समाचार नेटवर्क माने जाने वाले फॉक्स न्यूज ने ट्रंप को अपने अनुमान में केवल 213 निर्वाचक मंडल मत दिए हैं और बाइडेन की झोली में इसने इन मतों की संख्या 238 बताई है। इसने लोकप्रिय मतों में से 50 प्रतिशत वोट डेमोक्रेटिक उम्मीदवार बाइडेन को तथा 48.4 प्रतशित लोकप्रिय मत ट्रंप को दिए हैं। अमेरिका के किसी भी बड़े मीडिया प्रतिष्ठान ने स्पष्ट विजेता की घोषणा नहीं की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *