चीन के चैनल पर पैगंबर मोहम्मद के विवादित तस्वीर दिखाने पर पाकिस्तान ने साधी चुप्पी

फ्रांस में पैगंबर मोहम्मद के कार्टून दिखाए जाने पर एक स्कूल टीचर ही गला रेतकर हत्या और उसके बाद कार्टून टीचर का बचाव करने मुस्लिम फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों के खिलाफ दुनियाभर के मुस्लिम देशों में भारी प्रदर्शन हो रहा है। इस बीच, चीन में पैगंबर हजरत मोहम्मद की विवादित तस्वीर वहां के सरकारी चैनल पर प्रसारित की गई।

लेकिन, फ्रांस मामले पर तीखा विरोध करने वाले बीजिंग के सदाबहार दोस्त पाकिस्तान और अधिकतर मुस्लिम बहुल देशों ने चीन मामले पर चुप्पी साध रखी है। चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की तरफ से चीन में उईगर समुदाय के मुसलमानों के साथ हो रहे बुरे व्यवहार पर भी पाकिस्तान की तरफ से अब तक कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है।

हाल में चीनी सरकार की तरफ से संचालित चाइना सेंट्रल टेलीविजन (सीसीटीवी) ने पैगंबर मोहम्मद का कैरिकेचर प्रसारित किया। उईगर कार्यकर्ता अर्सलान हिदायत ने चाइनीज टीवी सीरिज की ये क्लिप ट्वीट की थी। इस क्लिप में तांग राजवंश के दरबार में एक अरब राजदूत को दिखाया गया है। इसमें अरब राजदूत पैगंबर मोहम्मद की एक पेंटिंग चीनी सम्राट को सौंपते हुए नजर आते हैं।

खास बात ये है कि चीन में टीवी पर खुलेआम इस तरह से पैगंबर मोहम्मद का कैरिकेचर दिखाए जाने से लोग हैरान है। सोशल मीडिया पर पैगंबर मोहम्मद के कैरिकेचर को इस तरह दिखाए जाने के खिलाफ यूजर ने सवाल उठाए हैं। उन्होंने कहा कि इस तरह टीवी शो पर पैगंबर मोहम्मद की पैंटिंग्स दिखाए जाने क्या ईशनिंदा नहीं है। कुछ यूजर्स ने पूछा कि क्या अब जिनजिंयाग में उईगर मुस्लिमों के चीन में दमन के बीच इस तरह टीवी शो पर पैगंबर मोहम्मद के दिखाए जाने के बाद क्या दुनियाभर मुस्लिम देश चीनी सामानों का बहिष्कार करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *