JEE Toppers 2020: जानिए टॉपर्स किस IIT में लेना चाहते हैं दाखिला, क्या अब भी IIT खड़गपुर, कानपुर हैं लोकप्रिय?

नई दिल्ली: जेईई-एडवांस्ड परीक्षा के नतीजे घोषित कर दिए गए हैं. इस बार दो ही आईआईटी संस्थान टॉपर्स की पहली पसंद बने हैं. पहला आईआईटी बॉम्बे है, जहां 100 में से 61 टॉपर्स दाखिला लेना चाहते हैं. वहीं दूसरा है आईआईटी दिल्ली, जिसे 30 बच्चों ने चुना है. बाकी बचे नौ छात्रों में सात ने आईआईटी मद्रास को चुना है. वहीं दो छात्रों ने अपनी आगे की शिक्षा अमेरिका में करने का मन बनाया है.

IIT खड़गपुर और कानपुर की लोकप्रियता में आई कमी

शीर्ष 100 रैंकर्स की तरफ से दिए गए विकल्पों से पता चलता है कि खड़गपुर और कानपुर, जिन्हें कभी सर्वश्रेष्ठ आईआईटी संस्थान माना जाता था, अब उनकी लोकप्रियता में कमी आई है. करीब 30 सालों से आईआईटी खड़गपुर इंजीनियरिंग के लिए सबसे प्रख्यात केंद्र माना था, लेकिन इस बार इस संस्थान को शीर्ष 100 में से एक भी छात्र नहीं मिला.

IIT बॉम्बे, दिल्ली और मद्रास जाना चाहते हैं ज्यादातर छात्र

वहीं, अगर शीर्ष 500 या एक हजार छात्रों के विकल्पों पर गौर किया जाए तब भी ज्यादातर छात्र आईआईटी बॉम्बे, आईआईटी दिल्ली और आईआईटी मद्रास को पहली पसंद चुनना चाहते हैं.

बता दें कि इस साल जेईई-एडवांस्ड परीक्षा के लिए कुल 1.6 लाख छात्रों ने पंजीकरण कराया था और 1.5 लाख छात्र इसमें शामिल हुए थे. परीक्षा में 6,707 लड़कियों समेत 43,000 से ज्यादा प्रतिभागियों ने सफलता हासिल की है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *