ATM से अब 5000 से अधिक रकम की निकासी पर देना होगा चार्ज, जानिए कितना देना होगा पैसा

ATM Transaction Rules : अगर आप एटीएम से 5000 रुपये से अधिक रकम की निकासी करते हैं, तो अब आप यह जान लीजिए कि इस राशि की निकासी पर अतिरिक्त चार्ज का भुगतान करना पड़ेगा. एटीएम से निकासी के नियमों में आठ साल साल बाद बदलाव की तैयारी की जा रही है. इस नये नियम में महीने में एटीएम से पांच बार की मुफ्त निकासी शामिल नहीं होगी. इसके लिए आपको अलग से पैसों का भुगतान करना होगा और यह आपकी निकासी पर तभी लागू होगा, जब आप 5000 से अधिक की निकासी करेंगे.

5 हजार से अधिक निकासी पर 24 रुपये चार्ज

मीडिया में आ रही खबरों के अनुसार, एटीएम से 5000 रुपये से अधिक रकम की निकासी पर ग्राहकों को 24 रुपये के अतिरिक्त शुल्क का भुगतान करना पड़ेगा. एटीएम से नकदी निकासी के मौजूदा नियमों के मुताबिक, महीने में पांच बार मुफ्त में नकदी निकासी की जा सकती है. इसके बाद अगर एक महीने में पांच बार से अधिक बार नकदी निकासी की जाती है, तो छठी निकासी पर 20 रुपये के शुल्क का भुगतान करना पड़ता है.

आरबीआई की समिति की सिफारिश

दरअसल, एटीएम से नकदी निकासी के नियमों में बदलाव भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की एक समिति द्वारा की गयी सिफारिशों के आधार पर किया जा रहा है. हालांकि, समिति की रिपोर्ट को अभी तक सार्वजनिक नहीं किया गया है. इस बात की जानकारी सूचना के अधिकार अधिनियम (आरटीआई) के तहत मांगी गई जानकारी में दी गई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *