100 कमरों के घर में 39 पत्नियों के साथ रहता है ये शख्स, 1 दिन में 80 किलो दाल-चावल खा जाता है पूरा परिवार

मिजोरम
भारत के मिजोरम में  जिओना चाना दुनिया के सबसे बड़े परिवार को चलाने के लिए जाने जाते हैं। जिओना की 39 पत्नी है। इनसे उनके 94 बच्चे हैं। परिवार में 14 बहु और 33 पोते-पोतियां हैं। कुल मिलाकर इस परिवार में 181 लोग हैं। 

जियोना अपनी जॉइंट फैमिली के साथ मिजोरम के बटवंग गांव में एक बड़े से मकान में रहते हैं। पहाड़ों के बीच अपना परिवार चलाने के लिए वो बेटों  बढ़ई का काम करते हैं। इनके घर में कुल 100 कमरे हैं। 

इतने बड़े परिवार के रहने के लिए बड़े से घर में एक बड़ा किचन भी है। 181 सदस्यों के लिए खाना बनाने के लिए परिवार की महिलाएं सुबह से ही जुट जाती हैं। 

घर के सदस्यों के मुताबिक, उनके बीच छोटी-मोटी समस्याएं आती हैं लेकिन वो सारे काम मिलजुलकर कर लेते हैं। इसमें खाना बनाने से लेकर घर के अन्य काम भी शामिल है। 

घर की महिलाएं भी खेतों में काम करती हैं। घर को चलाने में उनका काफी योगदान रहता है। जियोना की पहली पत्नी सबके बीच काम बांटती है। और सबके काम करने के तरीके पर भी नजर रखती है। 

फैमिली में इतने लोग हैं कि उनके नाम और बर्थडे याद रखना काफी मुश्किल है। लेकिन सदस्यों का कहना है कि किसी ना किसी तरह से उन्हें डेट्स याद रह ही जाते हैं जाते हैं। 

बात अगर खाने की करें, तो किचन में सुबह से ही तैयारी शुरू हो जाती है। परिवार के मुखिया के मुताबिक, जितने राशन में एक परिवार का दो महीना निकलता है उतने में यहां एक दिन का खाना बनता है। 

एक दिन में यहां 45 किलो चावल, 25 किलो दाल, 60 किलो सब्जियां, 30 से 40 मुर्गियां और दर्जनों अंडे बनाए जाते हैं। इसके अलावा पूरा परिवार 20 किलो फल भी खाता है। 

इसके अलावा  इस परिवार को चुनाव के समय भी काफी महत्व दिया जाता है। ये परिवार जिस भी पार्टी को सपोर्ट करता है उनका जितना तय होता है। इतने बड़े परिवार के साथ रहने को लेकर कई लोगों को आश्चर्य है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *