देश में 31 जुलाई तक बढ़ा लॉकडाउन! स्‍कूल-कॉलेज रहेंगे बंद, अनलॉक 2 के दिशानिर्देश जारी

नई दिल्‍ली: देश में बढ़ते कोरोना के मामलों को देखते हुए गृह मंत्रालय ने सोमवार को एक आदेश जारी किया कि कंटोंमेंट जोन में लॉकडाउन 31 जुलाई तक जारी रहेगा। इसके साथ ही अनलॉक 2 के लिए दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं, जिनमें शैक्षणिक संस्थानों, अंतरराष्ट्रीय हवाई यात्रा, मेट्रो रेल, सिनेमा हॉल, बार, ऑडिटोरियम, स्विमिंग पूल, जिम और लोगों की भीड़ पर पूरी तरह से रोक लगाई गई है।

गृह मंत्रालय ने रात के कर्फ्यू के समय को 10 बजे से सुबह 5 बजे तक कर दिया है। अनलॉक-2 की गाइडलाइन के अनुसार केंद्र और राज्य सरकारों के ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट कंटेनमेंट जोन के बाहर खोले जा सकेंगे। 15 जुलाई से खोलने की इजाजत। स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रॉसीजर का पालन करना होगा। अनलॉक-2 की गाइडलाइन के अनुसार के सार्वजनिक जगहों, कार्यस्थलों पर और परिवहन के इस्तेमाल के दौरान फेस कवर पहनना अनिवार्य है।

अनलॉक-2 के लिए जारी गाइडलाइन के अनुसार देशभर में रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक कर्फ्यू रहेगा। आवश्यक सेवाओं को मिलेगी छूट।

केंद्र सरकार की नई गाइडलाइन के अनुसार देशभर के स्कूल-कॉलेज 31 जुलाई तक बंद रहेंगे। इसके अलावा, मेट्रो रेल, सिनेमा हॉल, जिम, स्विमिंग पूल आदि भी 31 जुलाई तक बंद रखने का फैसला।

केंद्र सरकार ने अनलॉक-2 के लिए जारी की गाइडलाइन। 31 जुलाई तक कंटेनमेंट जोन में लागू रहेगा लॉकडाउन। कंटेनमेंट जोन में केवल आवश्यक कामों की इजाजत।

अनलॉक-2 की गाइडलाइन के अंदर राज्यों के लिए प्रवाधान किया गया है कि वे कंटनेमेंट जोन के बाहर वैसे बफर जोन की पहचान कर सकते हैं, जहां कोरोना के केस बढ़ने की संभावना है। जिला प्रशासन ऐसी जगहों पर आवश्यक प्रतिबंध लगा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *