Summer Special: खीरा और तरबूज को फ्रिज में रखने वाले लोग न करें ये बेवकूफी, इन 5 चीजों को फ्रिज रखने से बचें

लॉकडाउन में विस्तार के साथ, लोगों में घबराहट की एक नई लहर पैदा हो गई है। लोगों ने एक बार फिर से भोजन और अन्य आवश्यक वस्तुओं का अधिक से अधिक स्टॉक कर लिया है। लेकिन, यह एक बुरा विचार है। वहीं गर्मियों में ऐसे भी लोगों की आदत होती है कि वो हर चीजो फ्रिज में उठा कर रख देते हैं, ये सोचकर की ठंडे वातावरण में ये खराब नहीं होगें और कुछ दिनों और चल जाएगें। पर आपको ये बात जाननी चाहिए कि आपको अपने फ्रिज के अंदर कौन सी चीजें रखनी हैं और कौन सी नहीं। आपमें से कई लोगों को इस बारे में नहीं पता है, तो आइए आज हम आपको इसके बारे में बताते हैं।

किन चीजों को फ्रिज में स्टोर नहीं करना चाहिए?

खीरा

बहुत से लोगों ने बहुतायत में डेयरी उत्पाद खरीदे हैं और उन्हें फ्रीजर में रखते हैं। इसी तरह बहुत से लोग गर्मियों में लगभग हर चीज को फ्रिज में डाल देते हैं। ऐसा ही हम सब खीरे के साथ भी करते हैं।गर्मी के मौसम में लोग ठंडा खीरा खाना पसंद करते हैं। वहीं इसे कुछ दिनों तक चलाने के लिए फ्रिज में डालकर रख लेते हैं। लेकिन आपको इस बात पर ध्यान देना चाहिए कि ये फ्रिज में दो या तीन दिन भी टिक नहीं पाते। ऐसा इसलिए क्योंकि फ्रिज में रखने से खीरे का प्राकृतिक पानी सूख जाता है। इसके अलावा इथाईलीन गैस छोड़ने वाले केले और अन्य सब्दियों और फलों के बीच ये खराब हो जाता है। इसलिए खीरे को भूल कर भी फ्रिज में न रखें। कोशिश करें कि पहले तो उन्हें कम मात्रा में खरीदें और फिर उन्हें बाहर उन्हें गीले सूती तौलिय में लपेट कर रखें। ध्यान रखें कि तौलिया सूखने से पहले उसे फिर से आप पानी छिड़क दें।
तरबूज और खरबूज

ज्यादातर लोगों को तरबूज ठंडा करके खाना पसंद है। इसके लिए वो तरबूज को खरीद कर लाते ही उसे फ्रिज में डाल देते हैं। जबकि खरीज के लाने के बाद तरबूज को हमें पानी में डालकर रखना चाहिए। काटने के बाद तो तरबूज और खरबूजे को फ्रिज में रखना सही लेकिन उससे पहले ऐसा ना करें। दरअसल इन पानी के किनारे उपजे फलों में भारी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो फ्रिज में रखने पर खराब हो सकते हैं। अगर आपको इसे खाना है तो इसे लाकर काटे और खाने से बस आधा से एक घंटे पहले ही फ्रिज में डालें और निकाल कर खा लें। ये न करें कि आप उसे लाकर फ्रिज में डाल दें और दो-चार दिन पड़े रहने दें। इसके अलावा अगर आप इसे कुछ घंटों के लिए स्टोर भी कर रहे हैं, तो इन काट कर एक बंद कंटेनर में रखकर फ्रिज के बाहरी डोर में रखें। ऐसा ही कुछ खरबूजे के साथ भी करें। इसे भी खाने से कुछ देर पहले ही फ्रिज में ठंडा करने के लिए रखें और फिर इसे खाकर खत्म करें।

टमाटर

अधिकतर लोग टमाटर को फ्रिज में रखने की गलती करते हैं। उन्हें लगता है कि एक दिन 2 केजी टमाटर खरीद के फ्रिज में रख लो और इसे चलाते रहो। पर ये एक भूल है। साइंस की भाषा में समझिए कि टमाटर धूप में उगने वाला फल है और वैज्ञानिक दृष्टि से टमाटर सब्जी नहीं, बल्कि फल है और इसे उगने के लिए ढेर सारे पानी और धूप की जरूरत पड़ती है। वहीं मौसम ठंडा होने पर ये ठीक से उग नहीं पाता। तो सोचिए इसे फ्रिज में रख कर इसके असली प्रकृति के खिलाफ जा रहे हैं, जो कि सही नहीं है। इसी तरह फ्रिज में रखने पर ये जल्द ही गल जाएंगे और इसका स्वाद और पौष्टिक गुण भी खत्म हो जाएंगे।

सेब, आड़ू और चेरी

सेब को अगर फ्रिज में रखना ही चाहते हैं तो कागज में लपेट कर नीचे फल सब्जी के लिए बने शेल्फ में ही रखें। बीज वाले फल जैसे आड़ू, आलूबुखारा और चेरी को भी फ्रिज में ना रखें। ऐसा इसलिए क्योंकि कम तापमान में इनमें मौजूद एंजाइम सक्रिय हो जाते हैं और फल जल्दी पक जाता है। इसके अलावा फ्रिज इसका स्वाद खराब होने लगता है और ये आपको कड़वा स्वाद वाला लग सकता है। इसलिए इन फलों को कागज में लपेट कर ही फ्रिज में रखें।

नींबू और संतरे

सिट्रिक एसिड वाले फल जैसे कि नींबू और संतरे फ्रिज की ठंडक को बर्दाश्त नहीं कर पाते। इनके छिलके पर दाग पड़ने लगते हैं और स्वाद पर भी असर होता है।। फ्रिज में रखने से इन फलों का रस सूखने लगता है। वहीं अंगूर को भी अगर आप खुला करके फ्रिज में रख दें तो वो बहुत खट्टे और सूखे हो जाते हैं। इसलिए ध्यान रखें कि नींबू और संतरे को फ्रिज में न रखें। या खाने से कुछ घंटे पहले ही रखें और निकाल कर खा लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *