किसान क्रेडिट कार्ड से कर्ज रिजर्व बैंक ने दी सुविधा.

दिल्ली क्या आपने भी किसान क्रेडिट कार्ड से लोन ले रखा है या फिर लेने वाले हैं? यदि हां तो फिर आरबीआई की ओर से दी गई यह जानकारी आपके लिए भी बेहद अहम है। भारतीय रिजर्व बैंक ने किसान क्रेडिट कार्ड पर लिए गए कर्ज में से 10 फीसदी रकम को घरेलू खर्च में इस्तेमाल करने की अनुमति दी है। आरबीआई ने अपनी वेबसाइट पर मौजूद financial education for farmers सेक्शन में यह एडवाइजरी जारी की है।

हालांकि आरबीआई ने किसानों को यह भी हिदायत दी है कि इससे ज्यादा रकम का इस्तेमाल वे घरेलू खर्चों में न करें क्योंकि ऐसा करने से उनकी ऋण अदायगी प्रभावित होगी। बता दें कि किसान क्रेडिट कार्ड की सुविधा अन्नदाताओं को फसलों की बुवाई के लिए दी जाती है और इस अल्पकालिक ऋण को वर्ष के अंत में जमा करना होता है।

किसान क्रेडिट कार्ड पर 1.60 लाख रुपये का लोन फिलहाल बिना किसी गारंटी के मिल रहा है। इसके अलावा 3 लाख रुपये तक का लोन गारंटर के साथ मिलता है। किसान क्रेडिट कार्ड पर लिए गए लोन पर बैंकों की ओर से 4 फीसदी सालाना का ब्याज लिया जाता है, लेकिन समय पर अदा किए जाने पर ब्याज में 1 फीसदी की छूट मिलती है। किसान क्रेडिट कार्ड धारकों को डेबिट कार्ड भी दिया जाता है, जिसके जरिए वे अपने केसीसी अकाउंट से कैश निकाल सकते हैं। यही नहीं किसी भी पॉइंट ऑफ सेल मशीन पर इसके जरिए पेमेंट भी की जा सकती है।

किसान क्रेडिट कार्ड एक तरह से चालू खाता है, जिससे किसान कभी भी अपनी जरूरत के लिए रकम निकाल सकते हैं और तय अवधि में उसे जमा करना होता है। 24 फरवरी को ही पीएम किसान सम्मान निधि योजना के एक साल पूरे होने के मौके पर सरकार ने सभी लाभार्थियों को किसान क्रेडिट कार्ड की सुविधा दिए जाने का ऐलान किया था। पीएम किसान स्कीम का लाभ लेने वाले किसान सिर्फ एक फॉर्म भरकर ही इस सुविधा का लाभ ले सकते हैं। फिलहाल देश में 9 करोड़ किसान पीएम किसान योजना का लाभ ले रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *