Weather Update : 5 से 7 मई तक इन 23 जिलों सहित कई राज्‍यों में भारी बारिश, ओलावृष्टि का अलर्ट जारी

Weather Update : मई की गर्मी के बावजूद कुछ राज्‍यों में बारिश होने की खबरें सामने आ रही हैं। बीते 24 घंटों में कई शहरों में तेज हवाएं, बारिश और ओलावृष्टि की घटनाएं हुईं हैं। यह बेमौसम बारिश सेहत के लिए भी ठीक नहीं है और फसलों के लिए भी नुकसानदायक है। मौसम के जानकारों का कहना है कि अगले दो दिनों तक देश के कुछ राज्‍यों में बारिश की संभावना है। सबसे ज्‍यादा खतरा मध्‍यप्रदेश, छत्‍तीसगढ़ और राजस्‍थान में है। इन राज्‍यों में बीते 24 घंटों में भारी आंधी, बारिश का कहर बरपा है, जिससे काफी नुकसान हुआ है। मौसम विभाग ने तो राजस्‍थान के 23 जिलों के लिए ऑरेन्‍ज अलर्ट जारी किया है। यानी अभी बारिश और ओले और गिरेंगे। जानिये आगे मौसम का क्‍या हाल होगा।
इन 13 राज्‍यों में बिगड़ेगा मौसम, हो सकती है मूसलाधार बारिश
पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, दिल्ली और उत्तर प्रदेश में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। इसमें पंजाब और उत्तर प्रदेश के कुछ जिले ऐसे हो सकते हैं, जहां तेज से भारी बारिश की भी संभावना है। मौजूदा मौसम का यह मौसमी सिस्टम अगले तीन-चार दिनों तक सक्रिय रह सकता है, जिससे पंजाब, हरियाणा, उत्तरी राजस्थान, उत्तर प्रदेश, जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, लद्दाख और उत्तराखंड में कई जगहों पर बारिश देखने को मिलेगी। स्‍कायमेट वेदर के अनुसार अभी पर्वतीय क्षेत्रों में कहीं-कहीं बर्फबारी तो मैदानी इलाकों खासकर पंजाब और उत्तर प्रदेश के कुछ जिलों में ओले गिरने की आशंका है।
इन 23 जिलों में आंधी-बारिश का अलर्ट
मौसम विभाग ने राजस्‍थान के जोधपुर सहित जैसलमेर , पाली , नागौर, बीकानेर,श्रीगंगानगर , चूरू , हनुमानगढ़,अजमेर , टोंक , भीलवाड़ा,झुंझुनूं , सीकर , भरतपुर , जयपुर , दौसा , करौली , धौलपुर , सवाई माधोपुर , राजसमंद , चित्तौड़गढ़ , बूंदी , कोटा जोलों में बारिश अधंड का अलर्ट जारी किया है।
मौसम विभाग का जोधपुर में ऑरेंज अलर्ट
मौसम विभाग ने बारिश और अंधड़ को लेकर अलर्ट जारी किया है। अंधड़ से जोधपुर समेत मारवाड़ के अन्य हिस्सों में भी तेज हवाएं, चली जिसके बाद कई इलाकों में हल्की बारिश भी हुई, जिससे तापमान में गिरावट दर्ज हुई है। तेज हवाओं और हल्की बारिश से लोगो को तपन से जरूर राहत मिली, वहीं शहर के भीतरी क्षेत्र में अंधड़ से पीपल का एक पेड़ गिर गया, जिसके नीचे रखे चार पहिया और दो पहिया वाहन दब गए। मौसम विभाग ने अगले तीन दिन खराब मौसम को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।
अगले तीन से चार दिन बहुत नाजुक
मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार अगले तीन दिन और प्रदेश में मौसम का मिजाज सुधरने के आसार फिलहाल कम हैं दक्षिण पश्चिम से लेकर प्रदेश के पूर्वोत्तर के कई जिलों में अगले तीन दिन अंधड़ के साथ बारिश और ओलावृष्टि होने की चेतावनी मौसम विभाग ने जारी की है। जोधपुर में सोमवार सुबह आंशिक रूप से बादल छाए वहीं बीती रात तापमान में हुई गिरावट व सुबह करीब चार किलोमीटर प्रतिघंटे की गति से बही उत्तरी हवा के असर से सुबह धूप की तपिश थोड़ी कम रही। शहर में सुबह का अधिकतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रेकॉर्ड हुआ है। दिन में हल्की तपिश रही लेकिन दोपहर बाद एकदम से चली अंधड़ भारी तेज हवाओं से दिन का तापमान 36 डिग्री सेल्सियस के नीचे ही दर्ज किया गया, जो सांय काल तक कम ही रहा।मंगलवार को भी तेज हवाओं के साथ अलग अलग हिस्सों में हल्की बरसात की चेतावनी दी गई है।

पीपल का पेड़ गिरा, हादसा होने से टला
जोधपुर के सिवांची गेट, सिन्धियो का बास मेंं दोपहर वर्षों पुराने पीपल वृक्ष का एक बड़ा डाल तेज हवा की वजह से टूट कर गिरा। हादसे मेंं एक मकान की बालकॉनी व उनकी एक कार क्षतिग्रस्त हुई है जबकि पीपल के बिल्कुल नीचे पार्क की गई एक अन्य कार पूरी दब गई।
पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, दिल्ली और उत्तर प्रदेश में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होगी। इसमें पंजाब और उत्तर प्रदेश के कुछ जिले ऐसे हो सकते हैं, जहां मूसलाधार वर्षा की भी संभावना है।

— SkymetWeather (@SkymetWeather)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *