एटीएम कार्ड के बगैर भी अब निकाल सकेंगे नकदी

एटीएम कार्ड के बगैर भी अब निकाल सकेंगे नकदी
अब आप बिना एटीएम कार्ड के भी एटीएम से रुपये निकाल सकते हैं। लगभग सभी सरकारी और निजी बैंकों ने कैश ऑन मोबाइल सिस्टम शुरू कर दिया है। इसके लिए ग्राहक को सिर्फ इतना करना होगा कि उसे अपने बैंक का एप अपने मोबाइल में प्ले स्टोर से डाउनलोड करना होगा। इस माध्यम से रुपये निकालने के लिए आपके मोबाइल पर ओटीपी आएगा और यह ओटीपी आपको एटीएम पर संबंधित ऑप्शन पर जाकर दर्ज करना होगा। इसके बाद नकदी आपके हाथ में आ जाएगी।

नहीं ले जाना होगा एटीएम कार्ड

बैंक अफसरों ने बताया कि अगर ग्राहक को नकदी निकालनी है तो उसे एप पर कैश ऑन मोबाइल ऑप्शन पर जाना होगा। वहां पर पिन डालने के बाद जितनी नकदी की आवश्यकता है उतना टाइप करना होगा। अगले तीन से चार सेकेंड में मोबाइल पर एक ओटीपी आएगा। इस ओटीपी को एटीएम मशीन में दिए गए ऑप्शान में अंकित करना होगा और नकदी निकल आएगी।

अपने बैंक के एटीएम में जाना होगा

इस सुविधा के लिए एक शर्त यह है कि आप जिस बैंक के ग्राहक हैं आपको उसी बैंक के एटीएम में जाना होगा। बैंक अफसरों ने बताया कि इसका एक फायदा यह भी है कि अगर आपको किसी को नकदी किसी दूसरे शहर में भेजनी है तो उसे एटीएम पर भेजकर आप ओटीपी बता दें वह नकदी निकाल लेगा।

पूरी तरह से रुक जाएगा एटीएम फ्रॉड

बैंक के अफसरों का कहना है कि इस सुविधा से एटीएम से होने वाले फ्रॉड पूरी तरह रुक जाएंगे। इसमें ग्राहक को एटीएम कार्ड मशीन में नहीं लगाना होगा। इससे कार्ड की क्लोनिंग नहीं हो सकेगी। शातिर अक्सर एटीएम में घुसकर कार्ड बदल देते हैं। अगर ग्राहक इस सुविधा का इस्तेमाल करे तो इस तरह की ठगी से बच सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *