आपकी नाक आपके व्यक्तित्व को दर्शाती है.

नाक से पता चलता है व्यक्ति का व्यक्तित्व, जानिए कैसे?
इंसान के शरीर के कई अंग है जो उसके व्यवहार के बारे में बहुत कुछ बताते हैं. इन्ही में शामिल है नाक. नाक इंसान के व्यवहार के बारे में कई राज खोलती है. ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं नाक कैसे बताती है आपके बारे में.कहा जाता है बीच में गोलाई लिए तोते की चोंच जैसी नाक वाले व्यक्ति सुयोग्य, जिम्मेदार एवं दृढ़-प्रतिज्ञ होते हैं. इसी के साथ इनकी सबसे बड़ी विशेषता यह होती है कि ये जितना अधिकार के प्रति सजग होते हैं, अपने कर्तव्य निर्वाह में भी उतने ही अग्रणी होते हैं. * कहते हैं मोटी नाक वाले शरीर की दृष्टि से बलवान होते हैं और पतली नाक वाले कमजोर.

कहा जाता है मोटी तथा बीच में उभरी नाक वाले प्राय: धनी, गुणवान, बहादुर, सेनापति एवं अधिकारी बनने के गुण से भरे हुए माने जाते हैं. * कहते हैं बड़े चेहरे पर छोटी नाक या छोटे चेहरे पर बड़ी नाक शंकालु चरित्र वाले व्यक्ति की निशानी है.

कहा जाता है पतली नाक के बड़े नथुने तथा मोटी नाक के छोटे नथुने लंबाई से अधिक चौड़ी और चौड़ाई से अधिक लंबी नाक वाले कमजोर दिल व मस्तिष्क वाले होते हैं. * कहते हैं सीधी, पतली, लंबी तथा समानाकार औसत नाक वाले चरित्रवान, मर्यादापालक, कलाप्रिय एवं उत्साही होते हैं.

कहा जाता है जिनकी नाक पतली और लंबी होते हुए भी टेढ़ी तथा बेडौल होती है वह स्वार्थी, निष्ठुर तथा शुष्क स्वभाव के होते हैं. * कहते हैं नीचे की ओर झुकी नोक वाली नाक, आचरणहीनता, परनिंदक तथा उदासीन स्वभाव तथा ऊंची नोक वाली चटपटे, विनोद प्रिय, हंसोड़, स्वतंत्रता प्रिय, चतुर तथा व्यवहार कुशल व्यक्तित्व को दर्शाती है.कहा जाता है जिनकी नाम चपटी होती है वह लोग क्रूर प्रकृति के होते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *