सभी किसानों को मिले बीमा का लाभः भाकिसं

सभी किसानों को मिले बीमा का लाभः भाकिसं

नटेरन। एसडीएम को ज्ञापन सौंपते हुए किसान संघ के सदस्य।
नटेरन। भारतीय किसान संघ ने मंगलवार को अनुविभागीय अधिकारी शैलेंद्र सिंह को मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन दिया गया। जिसमें मांग की गई की 2018 खरीफ फसल का बीमा राशि तहसील में कुछ गांव और हलकों की आ गई है और बाकी के छोड़ दिए हैं। मुख्यमंत्री से निवेदन किया गया है कि तहसील और जिला सभी में खरीफ फसल का नुकसान हुआ था सभी को बीमा राशि दिलाई जाए। इस दौरान तहसील अध्यक्ष बालमुकुंद तिवारी, कार्यालय मंत्री दौलत सिंह लोधी, यशपाल रघुवंशी, ठाकुर प्रसाद लोधी शामिल हुए। लॉकडाउन के चलते शारीरिक दूरी का पालन भी किया गया।
ओलावृष्टी के मुआवजे की मांग
अटारीखेजड़ा। सोसाइटी से जुड़े पांच गांव के किसानों ने एसडीएम आरती यादव को अपनी समस्या बताई। किसानों ने कहा कि ओलावृष्टी में उनकी फसलों को नुकसान हुआ था उसकी भरपाई तो हुई नहीं। इसके उलट सोसाइटी किसानों से गेहूं तुलाई से 50% राशि काट रही है। दीर्घकालीन ऋण पर 14% किसान पर ब्याज लगाया जा रहा है जिससे किसान बहुत दुखी हैं। मुख्यमंत्री को दिए ज्ञापन में किसानों ने मांग की उनका कर्ज वसूली स्थगित की जाए एवं नया कर्ज दिया जाए। किस्त कि ड्यू डेट 31 मई की जाए जो अभी 28 मार्च है। साथ ही ओलावृष्टी का मुआवजा किसानों को तत्काल दिलाया जाए। ज्ञापन देने बाबूलाल रघुवंशी, अर्जुन सिंह रघुवंशी, रविन्द्र पटेल अशोक राजपूत ,कमलेश दांगी, ऋषभ सोनी अटारी खेजड़ा, प्रहलाद सिंह किरार, जितेंद्र किरार दीघोरा, मालम सिंह, कल्याण सिंह रघुवंशी, बिलराई आदि पांच गॉवों के किसान उपस्थिति थे।
गरेंठा सोसायटी पर नहीं हो रहा परिवहन, किसानों को हो रही परेशानी

सिरोंज। किसानों से चर्चा करते हुए जनपद अध्यक्ष व अन्य अधिकारी।
सिरोंज। मंगलवार को जनपद अध्यक्ष जितेंद्र बघेल, जिला योजना अधिकारी एसआर रेकवार, नोडल अधिकारी आर.के मीना ने हाजीपुर सोसायटी, पामाखेड़ी एवं गरेंठा गेहूं खरीदी केंद्र का निरीक्षण किया। जनपद अध्यक्ष ने बताया कि गरेंठा केंद्र पर तुलाई के बाद माल का परिवहन नहीं हो पा रहा है। जिससे किसानों की तुलाई में परेशानी आ रही है। वहीं पामाखेड़ी गेहूं खरीदी केंद्र पर हम्माल कम होने से किसानों को दो-दो दिन तक रुकना पड़ रहा है। उन्होंने इस संबंध में खादय् अधिकारी को अवगत कराकर तत्काल व्यवस्थाएं सुधरवाने को कहा है जिससे कि केंद्रों पर किसानों को किसी भी प्रकार की कोई असुविधा न हो।
बिस्तर पेटी, गोदरेज बेचने वाली दुकानों को किया सील

सिरोंज। दुकान बंद करवाती हुईं तहसीलदार।
सिरोंज। मंगलवार को तहसीलदार अलका सिंह एवं थाना प्रभारी शकुंतला बावनिया ने नगर भ्रमण के दौरान नया बस स्टैंड पर तीन लोहा, स्टील, बिस्तर पेटी बेचने वाली दुकानों को सील कर धारा 188 के तहत प्रकरण दर्ज किया है। तहसीलदार अलका सिंह ने बताया कि दुकान संचालक बिना किसी अनुमति के ही दुकाने खोलकर सामन बेच रहे थे। थाना प्रभारी शकुंतला बावनिया ने बताया कि तंबाकु बेंचने वाले एवं खाकर सड़क पर थूकने वालों पर भी 1 हजार रुपये की चालानी कार्रवाई की जाएगी। पुलिस ने रमेश अहिरवार, कालूराम कुशवाह, आजाद जैन की दुकानसील कर कार्रवाई की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *