अभिनेता इरफान खान नहीं रहे.

स्मृति शेष:-
●●●●●●●●●●
बेहतरीन अभिनेता :इरफान खान.
➖डा.भूपेन्द्र विकल➖

बॉलिवुड ही नहीं बल्कि दुनियाँ के सबसे बेहतरीन अभिनेताओं में से एक माने जाने वाले इरफान खान का निधन हो गया है।
इरफान खान को इस दौर का सबसे टैलंटेड ऐक्टर माना जाता है।
बॉलिवुड के सबसे टैलंटेड कलाकारों में से एक माने जाने वाले इरफान खान का बुधवार 29 अप्रैल 2020 को मुंबई के कोकिलाबेन अस्पताल में निधन हो गया।
इरफान 54 साल के थे और पिछले 2 सालों से कैंसर की बीमारी से जूझ रहे थे।
इरफान का काफी कम उम्र में निधन हो गया लेकिन वह अपने फिल्मी करियर में कुछ ऐसे यादगार किरदार निभा गए हैं ।जिन्हें इतिहास में हमेशा याद रखा जाएगा।
इरफान के कुछ ऐसे यादगार किरदार जिनके लिए वह फैन्स के दिलों में हमेशा जिंदा रहेंगे।
विशाल भारद्वाज के डायरेक्शन में बनी यह फिल्म शेक्सपीयर के मशहूर नाटक ‘मैकबेथ’ का अडैप्टेशन थी। फिल्म में इरफान ने लीड किरदार निभाया था।
साल 2003 में रिलीज हुई इस फिल्म में पंकज कपूर, ओम पुरी, नसीरुद्दीन शाह, तब्बू और पीयूष मिश्रा जैसे मशहूर कलाकार थे। लेकिन जो छाप इरफान ने अपने किरदार से छोड़ी थी, उसे आज तक याद किया जाता है।
फिलम मकबूल रितेश बत्रा के डायरेक्शन में बनी ।इस फिल्म को देश-विदेश में काफी तारीफ मिली थी और इसे कई अवॉर्ड्स से भी नवाजा गया था। फिल्म में इरफान के साथ नवाजुद्दीन सिद्दीकी और निमरत कौर ने मुख्य भूमिकाएं निभाई थीं। मानवीय रिश्तों पर बनी इस फिल्म में इरफान ने अकेले रहने वाले एक अधेड़ विधुर आदमी का किरदार बेहतरीन तरीके से जीया था।
फिल्म पान सिंह तोमर
तिग्मांशु धूलिया के डायरेक्शन में बनी। इस फिल्म में इरफान ने मशहूर ऐथलीट से डकैत बने पान सिंह तोमर का किरदार निभाया था।
इस किरदार को इरफान ने इतने बेहतरीन तरीके से निभाया था कि इसके लिए इरफान को बेस्ट ऐक्टर का नैशनल फिल्म अवॉर्ड दिया गया था।
फिल्म हाँसिल
तिग्मांशु धूलिया की इस फिल्म से शायद पहली बार इरफान पर बड़े फिल्ममेकर्स की नजर गई थी। फिल्म में इरफान ने एक नेगेटिव किरदार निभाया था। फिल्म में रणविजय सिंह के किरदार के लिए इरफान को बेस्ट ऐक्टर इन अ नेगेटिव रोल के लिए फिल्मफेयर अवॉर्ड मिला था।
फिल्म द नेमसेक
झुंपा लाहिड़ी के मशहूर नॉवेल ‘द नेमसेक’ पर बनी इस फिल्म ने इरफान को इंटरनैशनल लेवल पर पहचान दिलाई थी। फिल्म को कई इंटरनैशनल अवॉर्ड मिले थे और इसमें इरफान के साथ तब्बू मुख्य भूमिका में थीं।
लाइफ ऑफ पाई
साल 2012 में आई इस हॉलिवुड फिल्म में इरफान ने पाई का लीड कैरक्टर निभाया गया था। फिल्म में इरफान की डायलॉग डिलिवरी और केवल चेहरे के हाव-भाव और आंखों से ऐक्टिंग करने की कला की पूरी दुनिया कायल हो गई थी।
फिल्म हिंदी मीडियम
साल 2017 में रिलीज हुई यह फिल्म भी इरफान के करियर में हमेशा याद की जाएगी।
इस फिल्म के लिए भी इरफान को बेस्ट ऐक्टर का फिल्मफेयर अवॉर्ड मिला था।
फिल्म में इरफान के साथ पाकिस्तानी ऐक्ट्रेस सबा कमर और दीपक डोबरियाल मुख्य भूमिकाओं में थे।
फिल्मतलवार
इरफान ने इस क्राइम थ्रिलर फिल्म में एक डबल मर्डर का इन्वेस्टिगेशन करने वाले पुलिस अधिकारी भूमिका निभाई थी।
फिल्म में इरफान के किरदार को खासी तारीफ मिली थी। यह फिल्म आरुषि मर्डर केस पर बनी थी।
फिल्म पीकू
अमिताभ बच्चन और दीपिका पादुकोण की मुख्य भूमिकाओं वाली इस फिल्म में इरफान की एंट्री ही दर्शकों को खुश कर देती है। शूजीत सरकार के डायरेक्शन में बनी इस फिल्म में इरफान ने राणा चौधरी का किरदार निभाया था जो पीकू से प्यार करता है।
फिल्मअंग्रेजी मीडियम
यह इरफान खान की आखिरी फिल्म थी। यह 2017 में आई उनकी सुपरहिट फिल्म ‘हिंदी मीडियम’ का सीक्वल थी। फिल्म को काफी तारीफ मिली और इसमें इरफान के साथ करीना कपूर, राधिका मदान और दीपक डोबरियाल जैसे कलाकार थे।
फिल्म द नेमसेक और लाइफ ऑफ पाई के अलावा इरफान को स्लमडॉग मिलिनियर, अमेजिंग स्पाइडर मैन, जुरासिक वर्ल्ड और मशहूर कलाकार टॉम हैंक्स के साथ उनकी फिल्म इन्फर्नो के लिए भी उन्हें याद किया जाएगा।
हमारे बीच से श्रेष्ठ कलाकार इरफान खान चला गया।स्मृति ही शेष रह गई है..।
श्रद्धासुमन अर्पित करता हुँ.
➖➖➖

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *