किम जोंग जिंदा है और स्वस्थ भी दक्षिण कोरिया से खबर है.

उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग 15 अप्रैल को अपने दादा के जन्मदिन के समारोह में शामिल नहीं हुए. इसी के बाद से किम की सेहत को लेकर तरह तरह की अटकलें लगने लगी. लेकिन अब सच सामने आ गया है.

दुनिया के लिए किम जोंग शैतान है लेकिन उत्तर कोरिया में उसे भगवान की तरह पूजना मजबूरी है. 2015 में किम जोंग ने पूरे देश के लिए हेयर स्टाइल तय कर दिया. 28 हेयर स्टाइल को सरकारी मंजूरी मिली हुई है. पुरुष हैं तो हेयर स्टाइल वही होगी जैसी किम जोंग की है. दो सेंटीमीटर से ज्यादा बडे बाल हो ही नहीं सकते. बुजुर्ग हैं तो पौने तीन सेंटीमीटर बाल की लंबाई हो सकती है. महिलाओँ के लिए हेयर स्टाइल है किम जोंग की पत्नी वाली. किम जोंग के दादा और पहले शासक किम इल सुंग के जमाने से ऐसा हेयर स्टाइल उत्तर कोरिया में देखा जाता है लेकिन अब ये कानून है. किम जोंग का मानना है कि इससे उसके प्रति आस्था बनी रहेगी.

दुनिया में इस वक्त अगर कोरोना के बाद किसी की सबसे ज्यादा चर्चा हो रही है तो वो हैं किम जोंग. वजह है, पिछले तीन हफ्ते से किम जोंग को किसी भी सार्वजनिक कार्यक्रम नहीं देखा जाना. अब उत्तर कोरिया के सबसे बड़े दुश्मन देश दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन के एक शीर्ष सुरक्षा सलाहकार ने इन अफवाहों को खारिज कर दिया है.

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार मून चुंग-इन ने रविवार (26 अप्रैल) को सीएनएन के साथ एक बातचीत में कहा, “किम जोंग उन जीवित हैं और स्वस्थ हैं.” हालांकि किम जोंग पर दक्षिण कोरिया के प्रेसिडेंट ऑफिस ने पिछले हफ्ते एक बयान में कहा था, “हम कुछ भी पुष्टि नहीं कर सकते. उत्तर कोरिया के अंदर कोई विशेष आंदोलन का पता नहीं चला है.”

किम जोंग उत्तर कोरिया का वही कुख्यात तानाशाह है, जिसकी मिसाइलों से अमेरिका भी कांपता है, जिसने एक मीटिंग में नींद की झपकी लेने पर अपने रक्षा मंत्री को तोप के आगे बांधकर उड़वा दिया था.

किम जोंग के मौत की खबर कहां से आई
इंटरनेट पर वायरल तीन तस्वीरों ने किम जोंग की सेहत को लेकर अफवाहों को और हवा दी. चीन समर्थित पत्रकार कोम ब्रोकसोर ने ट्विटर पर लिखा, ‘अब ये साफ है कि शनिवार रात किम जोंग की मृत्यु हो गई.’ एक दूसरे ट्विटर यूजर बट सीम ने दुनिया को बताया, अविश्वसनीय, उत्तर कोरिया के 36 साल के नेता किम जोंग नहीं रहे. इसी तरह कंबोडियन पोस्टर नाम के एक ट्विटर हैंडल से एक तस्वीर भी पोस्ट की गई जिसमें किम के पार्थिव शरीर को अंतिम संस्कार के लिए ले जाने का दावा किया.

अभी उत्तर कोरिया के तानाशाह के रहस्यमयी तरीके से गायब होने पर चर्चा गर्म ही हो रही थी कि 21 अप्रैल को अमेरिका के वॉशिंगटन में मौजूद नॉर्थ कोरिया मॉनिटरिंग प्रोजेक्ट ने इस सैटेलाइट इमेज में किम जोंग की निजी ट्रेन को उत्तर कोरिया के पूर्वी तट पर मौजूद Wonsan complex के पास देखने का दावा किया गया है. कहा गया कि किम जोंग इस रेलवे स्टेशन के पास मौजूद रिसॉर्ट में मौजूद हैं और अंतिम सांसे गिन रहे हैं. अमेरिकी चैनल CNN ने भी दावा किया कि हार्ट सर्जरी के बाद से किम की जान खतरे में है. खबर ये आई कि किम जोंग की जान बचाने के लिए चीन ने कुछ डॉक्टरों को उत्तर कोरिया भेजा है…

तो फिर किम की मौत का सच क्या है?
कंबोडियन पोस्टर नाम के ट्विटर हैंडल से जो तस्वीर पोस्ट की गई वो दरअसल किम के दादा के अंतिम संस्कार की तस्वीरें हैं.

उत्तर कोरिया के सबसे बड़े दुश्मन देश दक्षिण कोरिया ने भी आधिकारिक बयान में किम जोंग की मौत की खबरों का खंडन किया है. दक्षिण कोरिया ने कहा है कि किम जिंदा हैं और पूरी तरह स्वस्थ भी. दक्षिण कोरिया के मुताबिक किम 13 अप्रैल से ही Wonsan complex में मौजूद हैं और यहां ऐसी कोई भी संदिग्ध गतिविधि नहीं देखी गई है जिसके आधार पर कहा जाए कि किम जोंग उन की मौत हो गई

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *