कपड़ों पर इतने घंटे तक जिंदा रह सकता है कोरोना वायरस, बरते ये सावधानी…

ये तो आप सभी जानते हैं की इस समय पूरी दुनिया कोरोना वायरस महामारी से जंग लड़ रही हैं। और देशभर में लॉकडाउन जारी हैं। कोरोना वायरस से बचने के लिए बेशक आप लॉकडाउन का पालन कर रहे हैं लेकिन खाने-पीने का सामान लेने के लिए बाहर तो जा ही रहे होंगे।

डेस्क। ये तो आप सभी जानते हैं की इस समय पूरी दुनिया कोरोना वायरस महामारी से जंग लड़ रही हैं। और देशभर में लॉकडाउन जारी हैं। कोरोना वायरस से बचने के लिए बेशक आप लॉकडाउन का पालन कर रहे हैं लेकिन खाने-पीने का सामान लेने के लिए बाहर तो जा ही रहे होंगे। जाहिर है घर से बाहर निकलर आप कुछ चीजों को छूते होंगे और फिर उन हाथों से अपने कपड़ों को भी छूते होंगे। घर में आकर आपने हाथों को तो साबुन से से धो लिया लेकिन कोरोना के डर के चलते कई लोगों में दिमाग में यह सवाल रहता है कि कहीं मार्केट आदि जगहों से आने के बाद क्या तुरंत कपड़े बदलने चाहिए या नहीं?

जानकारी के अनुसार सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) के अनुसार, कोरोनो वायरस आमतौर पर श्वसन की बूंदों (संक्रमित व्यक्ति की छींकने या खांसने) से फैलता है। यह बूंदें वस्तुओं और सामग्रियों के माध्यम से भी प्रेषित हो सकती हैं। ऐसे कई अध्ययन सामने आये हैं जिनमें दावा किया गया है कि कोरोना वायरस सतहों पर घंटों तक बना रह सकता है, जिसमें कपड़े भी शामिल हैं।

सूत्रों के अनुसार न्यूयॉर्क मेडिकल कॉलेज में स्कूल ऑफ हेल्थ साइंसेज एंड प्रैक्टिस के डीन और सीडीसी के एक पूर्व मुख्य चिकित्सा अधिकारी रॉबर्ट एमलर के अनुसार, वायरस किस कपड़े पर कितनी देर रह सकता है यह कपड़े की बनावट पर भी निर्भर करता है। इसका कारण यह है कि कपड़े कुछ सामग्री दूसरों की तुलना में अधिक छिद्रपूर्ण होते हैं। पॉलिएस्टर, स्पैन्डेक्स जैसी सामग्री वाले कपड़ों में कॉटन के कपड़ों की तुलना में वायरस अधिक समय तक रह सकता है।

यही वजह है कि एक्सपर्ट्स वायरस से बचने के लिए शारीरिक सफाई के अलावा कपड़ों की सफाई पर भी जोर दे रहे हैं। यदि आप कुछ आवश्यक वस्तुओं के लिए बाहर जा रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप अपने घर में प्रवेश करते ही कपड़े निकाल दें। बेहतर होगा कि अपने कपड़ों को जल्द से जल्द धो लें।

अपने कपड़े ब्लीच करें: कपड़ों को ब्लीच करने से आपके कपड़ों पर बने सभी कीटाणु मर जाएंगे। कम मात्रा में ब्लीच का उपयोग करने से आपको कोरोना वायरस से बचने में मदद मिल सकती है। लेकिन, सुनिश्चित करें कि आप कपड़ों को किसी भी तरह के नुकसान से बचाने के लिए हल्के ब्लीचिंग एजेंट का उपयोग करें।

गर्म पानी का उपयोग करें: सीडीसी के अनुसार, आपको अपने कपड़ों को गर्म पानी में धोना चाहिए। पानी का न्यूनतम तापमान कम से कम 40-डिग्री सेल्सियस होना चाहिए ताकि वायरस जीवित न रह सके। आपको डिटर्जेंट की अच्छी गुणवत्ता का भी उपयोग करना चाहिए।
कपड़े अच्छे से धोएं: कपड़े की परत अन्य चीजों की तुलना में नरम होती है, इस प्रकार आपको उन्हें ठीक से धोने की आवश्यकता होती है। बेहतर होगा कि अपने कपड़ों को डिटर्जेंट में कुछ घंटों के लिए छोड़ दें।

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन

इन बातों का ध्यान रखें

-अपने कपड़े धोते समय आपको सतर्क रहने की जरूरत है। सुनिश्चित करें कि आप बाहर से घर आने के बाद अपने कपड़ों को किसी और चीज से न छुएं

-कपड़े की परत को अच्छी तरह से साफ किया जाना चाहिए

-कपड़े धोने के बाद, इन्हें एक स्वच्छ वातावरण में रखें

-कपड़े धोने के बाद 20 सेकंड के लिए अपने हाथों को साबुन और पानी से धोएं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!