Weather Forecast : इंदौर समेत पश्चिमी मप्र में अगले 24 घंटे में होगी बूंदाबांदी

इंदौर : खराब मौसम के चलते ग्वालियर, चंबल, रीवा संभागों के कुछ इलाकों में गरज चमक कर पिछले 24 घंटों बारिश दर्ज की गयी। मौसम विभाग Meteorological Department (IMD) के अनुसार इंदौर सहित पश्चिमी मप्र में अगले 24 घंटे बूंदाबांदी होने के आसार हैं। अगले 48 घंटे तक पूर्वी मप्र के अधिकांश हिस्सों में ऐसी स्थिति बनी रहेगी। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि रीवा संभाग के जिलों व अनूपपुर, उमपिया, डिंडोरी जिलों में अल्पकालिक ओलावृष्टि व तेज हवाओं के साथ बारिश हो सकती है। प्रदेश में सर्वाधिक अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस खजुराहों और नौगांव में दर्ज किया गया।
पिछले दो दिन से शहर में प्री मानसून की गतिविधियां दिखाई दे रही हैं। इसके कारण अलसुबह 4 बजे और शाम 7.30 बजे शहर के कुछ इलाकों में हल्की बूंदाबांदी तो कहीं गरज-चमक के साथ तेज बारिश हुई। मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक, अभी पश्चिमी विक्षोभ कश्मीर के आसपास है। इसके कारण ही प्रदेश के अधिकांश इलाकों में मानसून पूर्व की बारिश हो रही है। खंड-खंड बारिश होने से इंदौर के कुछ हिस्सों में बारिश हुई तो अधिकांश हिस्से सूखे रहे।
भोपाल मौसम केंद्र के वैज्ञानिक उदय सरवटे के मुताबिक, अभी उत्तरी राजस्थान और दक्षिण-पूर्व उत्तर प्रदेश में ऊपरी हवा का चक्रवात बना हुआ है। वहीं झारखंड से लेकर कर्नाटक तक द्रोणिका बनी हुई है। इसकी वजह से इस समय पूरे प्रदेश में बारिश की स्थिति बन रही है। अभी बंगाल की खाड़ी के साथ अरब सागर में प्रति चक्रवात होने से नमी आ रही है। इसकी वजह से इंदौर सहित पश्चिमी मप्र के अधिकांश हिस्सों में बारिश की स्थिति बनी हुई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!