जेल में बंदियों से परिजनों की बातचीत हेतु जेल प्रशासन ने जारी किए


जेल में बंदियों से परिजनों की बातचीत हेतु जेल प्रशासन ने जारी किए नम्बर
जिला जनसंपर्क कार्यालय शिवपुरी (म.प्र.)

1-समाचार

जेल में बंदियों से परिजनों की बातचीत हेतु जेल प्रशासन ने जारी किए नम्बर

20 अप्रैल से प्रारम्भ हो जाएगी सुविधा, सुबह 10 से 1 बजे तक कर सकेंगे बात

शिवपुरी, 19 अप्रैल 2020/ वैश्विक महामारी कोरोना के संक्रमण के चलते सर्किल जेल शिवपुरी में बंदियों से परिजनों की मुलाकात को बंद कर दिया था परंतु अब जेल मुख्यालय म.प्र. भोपाल के आदेशानुसार बंदियों से उनके परिजन दूरभाष नम्बर पर बात कर सकेंगे। यह सुविधा सोमवार 20 अप्रैल से प्रारम्भ होगी। जिसके लिए जेल प्रशासन द्वारा चार नम्बर जारी कर दिए हैं।

  सर्किल जेल शिवपुरी के जेल अधीक्षक श्री अतुल सिन्हा ने बताया कि कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते बंदियों से मुलाकात जेल के मुलाकात कक्ष में होना सम्भव नहीं है। ऐसी स्थिति में जेल मुख्यालय के आदेशानुसार शिवपुरी जेल में 4 जीएसएम सिम वाले लैण्ड लाइन फोन स्थापित किए गए हैं जिन पर कॉल करके बंदियों के परिजन बंदियों से बात कर सकते हैं। जो नम्बर आज जेल प्रशासन ने जारी किए हैं उनमें 9424677015, 9424677231, 9424677357, 9424677501 शामिल हैं जिन पर बंदियों के परिजन फोन लगाकर बातचीत कर सकते हैं।

जेलर अधीक्षक श्री अतुल सिन्हा ने बताया कि किसी भी बंदी से सप्ताह में 2 बार वार्तालाप करने की सुविधा उपलब्ध रहेगी। इन नम्बरों पर यह सुविधा प्रातः 10 से दोपहर 1 बजे तक रहेगी। रविवार या अन्य शासकीय अवकाशों के दिनों में यह सुविधा उपलब्ध नहीं रहेगी। यह सुविधा आज से प्रारम्भ की जाएगी।

2-समाचार

कोविड-19 रोकने की गतिविधियों में डब्ल्यूएचओ बनेगा सहयोगी

शिवपुरी, 19 अप्रैल 2020/ राज्य शासन को कोविड-19 रोकने से संबंधित गतिविधियों में विश्व स्वास्थ्य संगठन सहयोग प्रदान करेगा। आयुक्त स्वास्थ्य श्री फैज अहमद किदवई द्वारा सभी जिला कलेक्टरों को डब्ल्यू.एच.ओ. के अधिकारियों से समन्वय स्थापित करने के लिए पत्र जारी किया गया है। कोविड-19 रोकने से संबंधित प्रशिक्षण और उन्मुखीकरण नियंत्रण क्षेत्र और बफर क्षेत्र प्रबंधन, कांटेक्ट ड्रेसिंग, सामुदायिक निगरानी आदि मुद्दों पर प्रशिक्षण तथा महामारी से संबंधित जिलावार डाटा की व्यवस्था में शोधकर्ताओं की सेवाएँ उपलब्ध कराने में विश्व स्वास्थ्य संगठन सहयोग प्रदान करेगा।

3-समाचार

संपूर्ण प्रदेश में मादिरा एवं भांग दुकानों का संचालन 3 मई तक बंद रहेगा

शिवपुरी, 19 अप्रैल 2020/ मध्यप्रदेश शासन द्वारा राष्ट्रीय विपदा कोरोना वायरस के फैलाव पर नियंत्रण तथा बचाव के प्रयासों के तहत 03 मई 2020 तक संपूर्ण प्रदेश में लाॅकडाउन रहने से मदिरा एवं भांग दुकानों का संचालन बंद करने के निर्देश दिए है। सभी लायसेंसधारी आदेश का पालन करना सुनिश्चित करेंगे।

4-समाचार

कोरोना महामारी से बचाव के लिए कृषकों के लिए सलाह

शिवपुरी, 19 अप्रैल 2020/ कृषकों को सामायिक कृषि एडवाइजरी जारी की गई है, जिसमें किसान भाई कोरोना महामारी से बचाव के लिए उचित सामाजिक दूरी, मास्क अथवा गमछा का प्रयोग एवं हाथों व कृषि यंत्रों को साबुन के पानी से सैनिटाइज करते रहे एवं जिला प्रशासन के निर्देशों का पालन जरूर करें।

कृषि विज्ञान केंद्र शिवपुरी ने बताया कि किसान भाई खाली खेतों में नरवाई ना जलाएं भूसा तैयार कराएं। खाली खेतों में मृदा परीक्षण हेतु नमूने ले सकते हैं। आगामी खरीफ 2020 को ध्यान में रखते हुए बीजों की स्पाइरल सेपरेटर अथवा चलने से सफाई तथा घरेलू स्तर पर 100 घनों को दो-तीन जगह पर उगाकर बीज अंकुरण स्तर जान लें। मृदा एवं जल संरक्षण के लिए समतलीकरण, मेड़बंदी, ग्रीष्मकालीन गहरी जुताई आदि कार्यों को कर सकते हैं। कृषि उत्पादों के उपार्जन के लिए शासन द्वारा अधिकृत व्यवस्था जैसे मंडी, किसान संदेश अनुरूप ही कार्य करें। खरीफ 2020 की कार्य योजना के लिए संसाधन एवं तकनीकी अनुरूप फसलों उद्यानिकी के लिए योजना बनाएं।

5-समाचार

आंगनवाड़ी कार्यकर्ता और सहायिका भी मुख्यमंत्री कोविड-19 योद्धा योजना में शामिल

एक लाख आंगनवाड़ी कार्यकर्ता और सहायिका को मिलेगा 50 लाख का हेल्थ बीमा

शिवपुरी, 19 अप्रैल 2020/ प्रदेश के लगभग एक लाख आंगनवाड़ी कार्यकर्ता और सहायिका को मुख्यमंत्री कोविड-19 योद्धा कल्याण योजना का लाभ मिलेगा। भारत सरकार द्वारा कोविड-19 महामारी की रोकथाम के लिए कार्य कर रहे स्वास्थ्यकर्मियों के लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज के अंतर्गत विशेष बीमा योजना प्रारंभ की गई है।

प्रदेश में भी राज्य के कोविड-19 प्रभावित रोगियों नागरिकों को अपनी सेवा प्रदान कर रहे कोरोना योद्धाओं के कल्याण के लिए यह योजना लागू की गई है। इसके तहत लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग, चिकित्सा शिक्षा एवं आयुष विभाग के सभी सफाई कर्मचारी, वार्डबॉय, आशा कार्यकर्ता, पैरामेडिकल स्टाफ, तकनीशियन, डॉक्टर्स, विशेषज्ञ तथा अन्य स्वास्थ्य कार्यकर्ता, नगरीय प्रशासन के सभी सफाई कर्मचारियों को शामिल किया गया है।

प्रमुख सचिव महिला-बाल विकास श्री अनुपम राजन ने कहा है कि आंगनवाड़ी कार्यकर्ता जोखिम उठाकर हर जिले में घर-घर जाकर सर्वे कर रही हैं। साथ ही बच्चों को पोषण आहार उपलब्ध कराने में भी घर-घर का दौरा कर रही हैं। ऐसे में उनका कई लोगों से संपर्क होता है, जिससे कोरोना संक्रमण का खतरा बना रहता है। इसलिये उन्हें इस बीमा योजना का लाभ दिया जाना चाहिए।

प्रमुख सचिव श्री राजन ने सभी जिलों के कलेक्टर से कहा है कि कोविड-19 में एक्सपोजर और सक्रिय भूमिका को देखते हुए आंगनवाड़ी कार्यकर्ता और सहायिका को मुख्यमंत्री कोविड-19 योद्धा कल्याण योजना में पात्र घोषित करें।


जिला जन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *