SBI के ATM का इस्तेमाल करना होगा फायदे का सौदा ग्राहकों को मिलेगी बड़ी छूट

लॉकडाउन के चलते बैंक ने यह महत्‍वपूर्ण कदम उठाया है। इसके अनुसार  SBI के ATM से किए जाने वाले ट्रांजेक्‍शन पर सेवा शुल्‍क माफ कर दिया जाएगा। SBI के सारे ग्राहक यदि अन्‍य बैंक के एटीएम पर जाकर पैसा निकालते हैं तो वे 30 जून तक इस सुविधा का लाभ ले पाएंगे। बैंक ने इसकी आधिकारिक घोषणा की है।
24 मार्च को वित्त मंत्री द्वारा की गई घोषणा को देखते हुए भारतीय स्टेट बैंक ने एसबीआई के एटीएम और अन्य बैंक में किए गए सभी एटीएम लेनदेन के लिए एटीएम शुल्क माफ करने का निर्णय लिया है। अगर आपने मुफ्त लेनदेन की संख्या से ज्यादा लेनदेन कर लिया तब भी आपको 30 जून तक यह सुविधा मिलेगी।
SBI ने 15 अप्रैल से बचत जमा खाते पर ब्याज दर घटा दिया है। बचत खाते में जमा पर 2।75% की दर से ब्याज मिलेगा। SBI बचत जमा पर 0।25 फीसद की कटौती की गई है। अब तक बैंक बचत जमा पर 3% की दर से ब्याज दे रहा था।
इसके अलावा स्टेट बैंक ने सभी अवधि के लोन पर मार्जिनल कॉस्ट ऑफ फंड बेस्ड लेंडिंग रेट (MCLR) में भी 0.35 फीसद की कटौती का ऐलान किया है।
गौरतलब है कि 24 मार्च को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने घोषणा की थी कि बैंक के ग्राहक द्वारा किसी भी अन्य बैंक के एटीएम से तीन महीने तक यानी 30 जून तक नकद निकासी पर कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा। डेबिट कार्डधारक किसी भी अन्य बैंकों से मुफ्त में नकदी निकाल सकते हैं। वित्त मंत्री ने कोरोना महामारी के प्रकोप को देखते हुए यह फैसला लिया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *