फसल क्रय के दौरान ट्रेक्टर ड्रायवर एवं किसान को ही दिया जाएगा मण्डी में प्रवेश, कलेक्टर के निर्देश


कोरोना वायरस के नियम निर्देशों का भी करना होगा पालन
शिवपुरी-एसडीएम अतेंद्र सिंह गुर्जर ने बताया है कि क्षेत्रीय मण्डी पिपरसमां में फसल क्रय-विक्रय का कार्य 17 अप्रैल से प्रारंभ किया जाएगा। किसान द्वारा फसल विक्रय के लिए ट्रेक्टर ड्रायवर एवं किसान के अतिरिक्त अन्य कोई व्यक्ति को मण्डी में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। उन्होंने बताया है कि निर्धारित दिवस को क्लस्टरवार फसलों का क्रय-विक्रय का कार्य किया जाएगा। इसके लिए क्लस्टर प्रभारियों को भी नियुक्त किया गया है। जिसमें रायश्री, विलोकला, कुश्यारा, सतेरिया, बांसखेडी, बडागांव, पिपरसमां, टोंगरा, तानपुर, ईटमा, सुहारा ग्राम पंचायतों के किसान शुक्रवार को अपनी फसलों का क्रय विक्रय किया जाएगा। इस क्लस्टर के प्रभारी अधिकारी पीसीओ श्री मुकेश पाराशर होंगे।

ग्राम पंचायत सिंहनिवास, ठर्रा, दर्रोनी, खोरधार, रातोर, चिटोरा, नोहरीकलां, चंदनपुरा के किसान शनिवार को फसलों का क्रय-विक्रय करेंगे। इस क्लस्टर का प्रभारी अधिकारी पीसीओ रामहेत जाटव होंगे। ग्राम पंचायत सिरसौद, लालगढ़, लोहादेवी, टोका, ख्यावदाकलां, करमाजकला, भावखेड़ी एवं कोडावदा के किसान सोमवार को फसलों का क्रय-विक्रय करेंगे। इस क्लस्टर का प्रभारी अधिकारी पीसीओ मनोज शर्मा होंगे।

ग्राम पंचायत मुढेरी, रातिकिरार, खजूरी, कुंवरपुर, सूढ़, सिकरावदा, बिलूपुरा, जामखो, कपराना, गूगरीपुरा के मंगलवार को फसलों का क्रय-विक्रय करेंगे। इस क्लस्टर का प्रभारी अधिकारी पीसीओ सतीश जैन होंगे। ग्राम पंचायत सुरवायाए कोटा, करई, डविया, खुटैला, गढ़ीवरोद, बूढीवरोद, ध्ुावानी, मोहनगढ़, गंगोरा, हातोद, मझेरा, दादोल के किसान बुधवार को फसलों का क्रय-विक्रय करेंगे। इस क्लस्टर का प्रभारी अधिकारी पीसीओ रामनारायण गुप्ता होंगे।

ग्राम पंचायत सतनवाड़ाकला, सतनवाड़ाखुर्द, सेवढ़ा, टैहटा, हिम्मतगढ़, सकलपुर, रायपुर, करई अहमदपुर, वार, डोंगर, कांकर, धोलगढ़, ठेह, करई कैरूउ के किसान गुरूवार को फसलों का क्रय-विक्रय करेंगे। इस क्लस्टर का प्रभारी अधिकारी पीसीओ पप्पूलाल मीना होंगे। ग्राम पंचायत इंदरगढ़, खांदी, गुरावल, गोपालपुर, ईमलिया, बम्हारी, भानगढ़, करसेना, कलोथरा, महेशपुर, पाडरखेड़ा के किसान शुक्रवार फसलों का क्रय.विक्रय करेंगे। इस क्लस्टर का प्रभारी अधिकारी पीसीओ रामकृष्ण चैधरी होंगे।

फसल विक्रय के लिए मण्डी में आने वाले ग्रामों में किसानों को संबंधित दिवसों में ग्राम के पटवारी, रोजगार सहायक,सचिव द्वारा सूचित किया जाएगा। मण्डी परिसर में सोशल डिस्टैसिंग का पालन कराने के लिए उतने ही ट्रैक्टर को प्रवेश दिया जाएगा जितने ट्रेक्टर सोशल डिस्टेनसिंग के साथ आसानी से खड़े हो जाए व मण्डी गेट को बंद करवाकर प्रवेश को बंद कर रखा जाएगा। अधिक संख्या में ट्रेक्टरो की आवक होने पर मण्डी समीप ही रिक्त स्थान पर ट्राली को ख?ी करवाकर समस्त को टोकन जारी करेंगे। माह के द्वितीय एवं चतुर्थ शनिवार एवं शासकीय अवकाशों में मण्डी बंद रहेगी।

जिले की मण्डियों में फसल विक्रय के संबंध में कलेक्टर के निर्देश

शिवपुरी-कोविड.19 (कोरोना वायरस)संक्रमण अवधि में कृषि उपज मण्डियों में क्रय.विक्रय का कार्य आज से प्रारंभ किया जाएगा। कलेक्टर श्रीमती अनुग्रहा पी ने सभी अनुविभागीय अधिकारियों एवं तहसीलदारों को आवश्यक व्यवस्थाएं करने के निर्देश दिए है।
जारी निर्देशों के तहत मण्डी क्षेत्र में आने वाले कृषकों के रास्ते में मण्डी से 10 किमी पहले बैरियर लगवाकर जांच करने के लिए कोटवार एवं ग्राम पंचायत सचिव की ड्यूटी रहेगी और यह सभी सुनिश्चित करेंगे कि जिन ग्राम पंचायतों का रोटेशन निर्धारित किया गया है वहीं कृषक मंडी आएं। हम्माल, तुलावटी एवं व्यापारी के लिए मण्डी में आने-जाने के लिए एसडीएम अथवा मण्डी सचिव द्वारा पास जारी किए जाएंगे। सभी बैंको को गल्ला व्यापारी के लिए प्राथमिकता से पर्याप्त राशि देने के निर्देश दीए हैं। मण्डी प्रांगण में पर्याप्त सुरक्षा, टैंट, पानी, सैनेटाईजर, साफ-सफाई, मास्क आदि की पूर्ण व्यवस्था रखी जाए। मण्डी के शुरूआती समय से लेकर सांय 05 बजे तक मण्डी कार्य होगा। जिन मण्डियों में बीओटी तौल कांटा है, वह उसका उपयोग करें एवं अन्य मण्डियों में व्यापारी अपने तौल कांटे से तौल कराए एवं उसका नाप-तौल विभाग से विधिवत सत्यापन कराना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *