जारी हुई लाकडाउन 2.0 की गाइडलाइन, जानिए कार और स्कूटी चलाने के क्या हैं नियम

लॉकडाउन (Lockdown Guidelines) में कार चलाने पर ड्राइवर के अलावा सिर्फ एक ही व्यक्ति को बैठने को इजाजत होगी। इसके अलावा अगर बाइक या स्कूटी चला रहे हैं तो पीछे किसी सवारी को नहीं बिठा सकते है

हाइलाइट्स:

कोरोना वायरस से जंग में घोषित दूसरे लॉकडाउन के लिए गृहमंत्रालय ने संशोधित गाइडलाइन जारीकार- बाइक चलाने वालों के लिए भी नियम, कार में ड्राइवर के अलावा एक अन्य को बैठने की इजाजतइसके अलावा अगर बाइक या स्कूटी चला रहे हैं तो पीछे किसी सवारी को नहीं बिठा सकते हैं.

नई दिल्ली
कोरोना वायरस से जंग में घोषित दूसरे लॉकडाउन के लिए गृहमंत्रालय ने संशोधित गाइडलाइन जारी कर दी हैं। इसमें कार और बाइक चलाने वालों के लिए भी नियम बताए गए हैं। लॉकडाउन में कार चलाने पर ड्राइवर के अलावा सिर्फ एक ही व्यक्ति को बैठने की इजाजत होगी। इसके अलावा अगर बाइक या स्कूटी चला रहे हैं तो पीछे किसी सवारी को नहीं बिठा सकते हैं।
दोपहिया वाहनों के लिए गाइडलाइन
गृह मंत्रालय की ओर  से लाकडाउन 2 के गाइडलाइन के अनुसार, प्राइवेट वीइकल को इमर्जेंसी स्थिति में ही घर से बाहर निकलने की स्थिति होगी। इमर्जेंसी स्थिति जैसे मेडिकल या वेटनरी केयर और जरूरी सामान खरीदना। सोशल डिस्टेंसिंग के तहत दोपहिया वाहन पर केवल एक व्यक्ति ही चलेगा। किसी भी सूरत में दूसरे शख्स को बैठने की इजाजत नहीं होगी।

चारपहिया वाहनों के लिए नियम
चारपहिया वाहन ड्राइवर के अलावा एक ही को बैठने की अनुमति होगी जो गाड़ी की बैकसीट पर बैठेगा। अगर इसका उल्लंघन करते कोई पाया तो वाहन सीज कर केस दर्ज किया जाएगा। इसके अलावा एक जिले से दूसरे जिले या फिर दूसरे राज्य में जाने के लिए मनाही रहेगी। सिर्फ स्वास्थ्य कारणों में बाहर जाने की अनुमति होगी।

उल्लंघन करने पर होगी कार्रवाई
अगर किसी ने नियम का उल्लंघन किया तो उनके खिलाफ आपदा प्रबंधन ऐक्ट 2005 की धारा 51 से 60 के प्रावधानों के तहत कार्रवाई होगी। इसके अलावा आईपीसी की धारा 188 के तहत कार्रवाई होगी। इसके अलावा आवश्यक वस्तु और सेवाओं के वाहन पास जिनके पास है उनके अलावा कोई अन्य वाहन या व्यक्ति सड़कों पर न निकलें। एक बार धारा 144 के उल्लंघन में वाहन सीज होने पर किसी भी दशा में 144 लागू रहते छोड़ा नहीं जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *