लहसुन और शहद का लगातार 7 दिन किया सेवन, नतीजे देखकर रह गए दंग.

लहसुन और शहद का नाम तो आपने जरूर सुना होगा होगा लेकिन कभी इनदोनों को एक साथ उपयोग नहीं किया होगा. आपको दोनों को एक साथ उपयोग करना थोड़ा विचित्र लग सकता है लेकिन यकीन मानिये जब आप इसके लाभ के बारे में जानेंगे तो आप इसे जरूर इस्तेमाल करेंगे. आज हम आपको लगातार सात दिनों तक लहसुन और शहद के पेस्ट के सेवन से होने वाले चौंका देने वाले फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे इससे पहले यक़ीनन रूप से आप नहीं जानते होंगे. तो आईये जानते हैं की आखिर कौन से हैं वो फायदे जो लहसुन और शहद के सेवन से होते हैं.

इन बीमारियों और इन्फेक्शन से छुटकारा दिलाता है लहसुन और शहद का पेस्ट

आपको बता दें की लहसुन और शहद का पेस्ट बनाकर यदि आप इसका लगातार सात दिनों तक सेवन करते हैं तो इससे आपका बॉडी डेटोक्स हतो अहै और इसके साथ आमतौर पर होने वाले बहुत सारे इन्फेक्शन से भी छुटकारा मिलता है. इसके अलावा आपको बता दें की लहसुन और शहद का सेवन मुख्या रूप से आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है और आपको बहुत सी आम बीमारियों से मुक्ति दिलाता है. आईये आपको बताते हैं इ शहद और लहसुन के सेवन से किन बीमारियों से मिल सकती है निजात.

सर्दी जुखाम से राहत

बता दें की लहसुन और शहद दोनों ही शारीर के लिए काफी गर्म होते हैं और इसलिए सर्दी जुखाम होने पर अगर एक चम्मच लहसुन और शहद के पेस्ट का सेवन किया जाए तो सर्दी जुखाम से यूँ राहत मिल सकती है. इसके अलावा आपको बता दें की अगर आप सर्दी जुखाम होने से पहले ही इस पेस्ट का इस्तेमाल करें तो यकीन मानिये अओको सर्दी ज्खाम की समस्या कभी होगी ही नहीं.

हार्ट को रखें स्वस्थ्य

आज कल की लाइफस्टाइल लोगों की ऐसी होगयी है की आये दिन कोई ना कोई हार्ट की बीमारियों से परेशां रहता ही है. ऐसे में यदि आप रोज एक चम्मच शहद और लहसुन के पेस्ट का सेवन करते हैं तो ये आपके धमनियों में जमा हुए बाद कोलेस्ट्रोल यानि की फैट को बाहर निकालकर ब्लड सर्कुलेशन को ठीक रखता है जिससे निश्चित तौर पर आपका हार्ट स्वस्थ्य रहता है और आपको किसी भी तरह की दिल से जुड़ी बीमारियों का सामना नहीं करना पड़ता है.

बॉडी को करे डेटोक्स

आपको बता दें की लहसुन और शहद का पेस्ट अपने आप में एक नेचुरल बॉडी डेटोक्स है जिसके नियमित सेवन से आपके शारीर में जमा बेकार की चीजें बाहर आ जाती है. इसका लाभ ये होता है की आप हमेशा स्वस्थ्य रहते हैं और आपका शारीर एकदम बिना किसी विषैले पदार्थ के बिल्कुल स्वस्थ्य रहता है.

डाईरिया से निजात

अगर आप हमेशा ही इस बींरी एक शिकार होते रहते हैं तो यकीन मानिये इस जादुई पेस्ट के सेवन से आप निश्चित रूप से इस बीमारी से जल्द ही छुटकारा पा सकते हैं. आपको बता दें की नियमित रोप से लहसुन और शहद के पेस्ट का सेवन अकरने से पाचन तंत्र ठीक रहता है और पेट से जुड़ी सभी तरह की परेशानियों से राहत मिलता है.

गले में खरास और सूजन से निजात

आपको जानकर हैरानी होगी की लहसुन और शहद के पेस्ट में एंटी इन्फ्लामेटरी गुण पाए जाते हैं जो की अचानक से मौसम में हुए बदलाव की वजह से गले में होने वाले खरास और सूजन को से निजात दिलाता है. लहसुन और शहद का पेस्ट बनाने के लिए सबसे पहले आप लहसुन की 7 से 8 कलियाँ लेकर उसे कूट लें और उसमे कच्ची शहद मिलाकर उसे कुछ देर के लिए यूँ ही छोड़ दें. इसके बाद इस मिश्रण को किसी कांच के बोतल में भरकर रख दें और लगातार सात दिनों तक इस पेस्ट का सेवन करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *