बाल सफेद होने के पीछे किस विटामिन का होता है कारण…

कुछ लोगों को अजीब लग रहा होगा वे ये सोच रहे होंगे कि कहीं विटामिन के कमी से भी बाल सफ़ेद होते हैं लेकिन आपको बता दें कि शरीर मे विटामिन का बहुत ही ज्यादा महत्व है क्योंकि बिना विटामिन का शरीर एक कमजोर मसीन की तरह हो जाता है जो देखने मे अच्छा दिखता है लेकिन करने में कुछ नही कर पाता। यहां तक स्‍कूल में पढ़ने वाले बच्‍चों के बाल भी सफेद होने लगे है। जी हां आज-कल सभी लोग इस परेशानी से जूझ रहे हैं, न सिर्फ युवा बल्कि टीएनएजर्स भी इस समस्या से जूझ रहे हैं।

सफेद बाल दिखते ही हम इससे बचने के उपायों की खोज में लग जाते हैं। लेकिन उपचार करने से पहले कारणों का जानना बेहद जरूरी होता है। आमतौर पर इसके लिए बदलती लाइफस्‍टाइल, खान-पान की गलत आदतों और तनाव को जिम्‍मेदार माना जाता है। हालांकि हमारी डाइट और आदतें इसके लिए जिम्‍मेदार है इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता है। लेकिन इसके अलावा भी बहुत सारे कारणों से यह समस्‍या होती है। आइए ऐसे ही कुछ कारणों के बारे में विस्‍तार से जानें।

इसलिए ताकत के लिए विटामिन और शरीर के सभी अंगों के ग्रो के लिए भी विटामिन की आवश्यकता होती है। आइए जानते हैं किस विटामिन की कमी से बाल सफेद होने लगते हैं।

आपको बता दें कि विटामिन B3 की कमी होने पर बाल सफेद होने लगते हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *