ग्वालियर में 1295 लोगों को किया गया है होम क्वारंटाइन

ग्वालियर/ नोवेल कोरोना वायरस के संक्रमण की जांच हेतु भेजे गए सभी 19 सेम्पल जांच के उपरांत निगेटिव पाए गए। ग्वालियर जिले में अब तक कुल 208 सेम्पल जांच के लिये भेजे गए। जिनमें से 143 जांच रिपोर्ट निगेटिव प्राप्त हुई। केवल 2 प्रकरणों में जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। जिनमें उपचार के बाद दोनों मरीज की रिपोर्ट निगेटिव प्राप्त हो गई है। एक मरीज को अस्पताल से छुट्टी कर घर भेज दिया गया है।

कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने बताया कि जिले की 57 जांच रिपोर्ट आना शेष है।  6 सेम्पल में जांच की आवश्यकता नहीं पाई गई है। जिले में 1295 लोगों को होम क्वारंटाइन किया गया है। इसके साथ ही 3 हजार 249 व्यक्तियों की चिकित्सीय स्क्रीनिंग की गई है। बाहर से आने वाले यात्रियों को संस्थागत क्वारंटाइन करने के लिये 7 स्थान चिन्हित किए गए है। जिले की सभी सीमाओं पर नाके स्थापित कर बाहर से आने वाले यात्रियों की चिकित्सीय जांच के उपरांत संस्थागत क्वारंटाइन किया जा रहा है।

कलेक्टर श्री सिंह ने बताया कि जिले के लिये मोतीमहल के कमाण्ड कंट्रोल सेंटर में वॉट्सएप के माध्यम से आने वाले कॉल पर चिकित्सीय परामर्श प्रदान किया जा रहा है। कोई भी व्यक्ति वॉट्सएप नम्बर 7089003193 पर वॉट्सएप वीडियो कॉलिंग कर चिकित्सीय सहायता प्राप्त कर सकता है। जिले में अब तक 500 से अधिक लोगों ने वॉट्सएप कॉलिंग के माध्यम से चिकित्सीय परामर्श प्राप्त किया है। जिले में 39 इंसीडेंट कमाण्डर्स नियुक्त कर सभी आवश्यक प्रबंध किए जा रहे हैं। इंसीडेंट कमाण्डर के साथ चिकित्सक, पुलिस अधिकारी, नगर निगम के अधिकारी के साथ-साथ महिला-बाल विकास एवं स्वास्थ्य विभाग की कार्यकर्ता भी कार्य कर रही हैं।

कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने बताया कि जिले में आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति सुनिश्चित की गई है। होम डिलेवरी को बढ़ावा देते हुए अधिक से अधिक वस्तुओं को होम डिलेवरी के माध्यम से उपलब्ध कराने का कार्य किया जा रहा है। टेकनपुर एवं चेतकपुरी क्षेत्र के तीन किलोमीटर दायरे में निवास करने वाले परिवारों के यहां डोर-टू-डोर सर्वेक्षण का कार्य भी किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *