मध्यप़देश में समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीदी 15 अप्रैल से

भोपाल। प्रदेश में समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीदी 15 अप्रैल से शुरू की जाएगी। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिए सभी कलेक्टरों को अनाज खरीदी की तैयारी करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि सभी खरीदी केन्द्रों को सूचित करें कि वे 15 अप्रैल से खरीदी कार्य शुरू कर दे।
इसके साथ ही किसानों को भी इसकी सूचना देने के संबंध में भी व्यवस्थाएं करें। गेहूं खरीदी के लिए गांव-गांव मुनादी की भी व्यवस्था करें, जिससे किसानों को किसी तरह की दिक्कत न हो। इसके साथ ही खरीदी केन्द्रों पर सोशल डिस्टेंसिंग और कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए समुचित व्यवस्था की जाए। पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने भी शनिवार को ट्विट कर मुख्यमंत्री चौहान से अनाज खरीदी के लिए कहा है। इसके अलावा राष्ट्रीय किसान मजदूर महासंघ के अध्यक्ष शिव कुमार कक्काजी ने
े अपने पत्र में सीएम चौहान से कहा कि कोरोना की महामारी से निपटने के लिए केन्द्र सरकार द्वारा लागू किए गए 21 दिवसीय लॉक डाउन का हम समर्थन करते हैं। रबी की फसलों की कटाई का समय होने के कारण इस लॉक डाउन से किसानों को हो रही समस्याओं के समाधान के लिए हमने 24 मार्च को प्रधानमंत्री मोदी व कृषि मंत्री को पत्र लिखा था। अगले दिन ही कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर से चर्चा भी की थी।
उन्होंने कहा था कि फसलों के खरीदी केन्द्र गांव में बनाने हेतु राज्य सरकार से विचार विमर्श चल रहा है। किसानों को राहत देने के लिए केन्द्र सरकार ने आदेश 27 मार्च को जारी किया था। जिसके तहत फसलों के उपार्जन की अनुमति दी गई थी, लेकिन राज्य सरकार ने 31 मार्च को आदेश जारी कर उपार्जन की तिथि अनिश्चितकालीन के लिए स्थगित कर दी थी। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार और राज्य सरकार के उपरोक्त आदेशों में विरोधाभाष नजर आता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *