माथे की बनावट से जान सकते हैं व्यक्ति का स्वभाव | JYOTISH TIPS


हस्तरेखा ज्योतिष शास्त्र (Palmistry astrology) के अध्ययन से हथेली पर बनने वाली रेखाओं और अलग-अलग तरह के निशानों से व्यक्ति के भविष्य और स्वभाव के बारे में जानकारियां प्राप्त की जाती हैं। इसके अलावा माथे की बनावट (Forehead texture) को देखकर भी व्यक्ति के स्वभाव के बारे में बताया जाता है। माथे की लकीरों और बनावट को देखकर आप जान सकते हैं कि कौन ज्ञानी होगा, कौन धनी या आर्थिक रूप से परेशान रहेगा। आइए जानते हैं माथे की बनावट से व्यक्ति का भाग्य और स्वभाव कैसा होता है। 

समुद्रशास्त्र के अनुसार (According to Smudrashastr) जिस किसी के माथे का आकार बड़ा होता है वह व्यक्ति बहुत ही तेज दिमाग का होता है। ऐसा व्यक्ति अपनी कुशलता और चालाकी से अपनी हर बात दूसरों से मनवा लेता है। ऐसे व्यक्ति को प्रशासनिक सेवा (administrative Services) में काम करने को मिलता है।

समुद्रशास्त्र के अनुसार जिन लोगों का सिर के साथ माथा भी बड़ा होता है वह बहुत ही बुद्धिमान होते हैं। ऐसे व्यक्ति ज्ञानी होने के साथ कई विषयों के जानकार हो सकते हैं।

जिस किसी का माथा पतला होता है वह व्यक्ति स्वभाव से काफी भावुक होता है। ऐसा व्यक्ति अपनी बुद्धि और विवेक का इस्तेमाल दूसरे के कहने पर करता है।

जिस व्यक्ति का सिर चिकना और चमकीला होता है वह प्रतिभाशाली और गुणवान होते हैं। ऐसे व्यक्ति अपनी प्रतिभा और ज्ञान से धन संपत्ति अर्जित करते हैं।

माथे पर रेखाएं भी बनी हुई होती है जिस किसी के माथे की रेखाएं जिनकी गहरी और अटूट होती है वह लंबे समय तक जीवित रहता है। ऐसे व्यक्ति दार्शनिक और गहरी सूझबूझ रखने वाले होते हैं।

जिस किसी का माथे आगे की तरफ निकला हुआ होता है वह बहुत ही भाग्यशाली और तीव्र बुद्धिवाला व्यक्ति होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *