गृहमंत्री बाला बच्चन बोले महिला स्वयं सहायता समूह के ऋण को भी माफ किया जाएगा

बड़वानी. राज्य शासन ने जिस प्रकार से किसानों का ऋण माफ किया है, उसी प्रकार से हम महिला स्वयं सहायता समूह की महिलाओं का भी ऋण माफ करेंगे। उन्हें अपनी बैठक करने के लिए सदस्यों से राशि एकत्रित करने की भी जरुरत नहीं है। ये राशि भी उन्हें मैं अपनी निधि से दूंगा। ये बातें प्रदेश के गृहमंत्री बाला बच्चन ने स्वयं सहायता समूह के महासम्मेलन में कही।
राजपुर मंडी प्रांगण में सोमवार को गृहमंत्री एवं राजपुर विधायक बच्चन ने एक्शन फॉर सोशल एडवांसमेंट (आसा) द्वारा आयोजित स्वयं सहायता समूह महासम्मेलन में उपस्थित महिलाओं को संबोधित करते हुए उन्हें विश्वास दिलाया कि वे अपने स्वयं सहायता समूह एवं सदस्य महिलाओं के नाम उन्हें दे, जिससे वे अपनी मंत्री निधि से ये राशि दे सके। इससे महिलाएं, आर्थिक गतिविधियों के क्षेत्र में और सक्षम बन सके। उन्होंने मौजूदा महिलाओं को बताया कि सरकार ने अनुसूचित जाति, जनजाति बाहुल्य गांवों में 25-25 हजार रुपए के बर्तन खरीदने के लिए जिले को 17 करोड़ की राशि दी है। इससे गांव में होने वाले सार्वजनिक कार्यक्रमों के दौरान इन बर्तनों का उपयोग किया जा सके। यदि किसी पिछड़े और सामान्य बाहुल्य गांवों में भी बर्तन खरीदने के लिए राशि की आवश्यकता है, तो वे अपनी स्वेच्छा निधि से समुचित राशि देंगे।
कार्यक्रम में आशा संस्था के पदाधिकारियों ने विगत 15 वर्षों में जिले के विभिन्न ग्रामों में महिलाओं के माध्यम से चलाए जा रहे कृषि विकास, जल संरक्षण सहित अन्य गतिविधियों पर तैयार चलचित्र का प्रदर्शन भी किया गया। वहीं गृहमंत्री ने श्रेष्ठ कार्य करने वाली महिला स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को प्रशंसा पत्र भी देकर सम्मानित किया। कार्यक्रम में प्रदेश के गृहमंत्री के साथ कांग्रेस जिलाध्यक्ष वीरेंद्रसिंह दरबार, पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष नानेश चौधरी, राजू मालवीय, सचिन जोशी, एसडीएम राजपुर वीरसिंह चौहान सहित संस्था के पदाधिकारी, दूर दराज क्षेत्रों से आई महिलाएं, स्वयं सहायता समूह की महिलाएं मौजूद थी।
गृहमंत्री ने किया साप्ताहिक हाट बाजार का शुभारंभ
कुआं. समीपस्थ ग्राम अंजदी में प्रथम साप्ताहिक हाट बाजार का शुभारंभ मध्य प्रदेश शासन के गृहमंत्री बाला बच्चन ने किया। इस दौरान देवला, बलगांव, मालपुरा, कुंदामाल, घटी, बगाड़ी, कुआं, केरवा, बरुफाटक के सैकडों दुकानदार और ग्रामीण शामिल थे। गृहमंत्री बाला बच्चन ने कहा कि इस क्षेत्र से शराब माफियाओं का सफाया किया जाएगा। उन्होंने पुलिस प्रशासन को निर्देश दिए कि लोग जगह-जगह धड़ल्ले से अवैध रूप से शराब बेचते है। मैं राजपुर पहुंचे, उसे पहले शराब की धरपकड़ कर गरीब जनता को कलह से मुक्ति मिले। मैंने पूर्व मेंं भी दवाना की सभा में शराब माफियाओं के बारे में ठेकेदार और पुलिस को आदेशित किया था और आज भी मैं ये आदेश जिम्मेदारों को देता हूं। गृहमंत्री ने लोगों से अपील की कि मेरे विधानसभा क्षेत्र से किसी भी प्रकार की कोई कठिनाइयां दिक्कत आती है, तो 24 घंटे आपकी सेवा में तत्पर हूं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *