नवोदय विद्यायल नरवर पहुंचे ADG राजाबाबू सिंह,श्रीमद्भागवत गीता का किया वितरण !


तीन दिवसीय शिवपुरी दौरे के दौरान नवोदय विद्यालय के छात्र छात्राओं को किया संबोधित।

देश सहित प्रदेश में नवोदय विद्यालय से कई प्रतिभाएं निकली है। ग्वालियर कलेक्टर भरत यादव की प्रारंभिक शिक्षा भी यही हुई थी।

शिवपुरी। जिले के तीन दिवसीय दौरे पर आए अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक मंगलवार दोपहर नवोदय विद्यालय में छात्र छात्राओं के बीच पहुंचे।

जवाहर नवोदय विद्यालय एचआरडी मंत्रालय के तहत 1986 में शुरू हुआ, अब नवोदय विद्यालय समिति-एक स्वायत्त निकाय द्वारा चलाया जा रहा है। इन जवाहर नवोदय के उद्देश्यों को पूरा करना विद्याालय ग्रामीण पृष्ठभूमि से मेधावी छात्रों को खोजने और बढ़ावा देने के लिए हैं। ये पूर्णतः आवासीय विद्यालय हैं। इनका विद्यालयों का मुख्य उद्देश्य निजी आवासीय स्कूलों के साथ इन आवासीय विद्यालयों को बराबर में लाना था। 27 राज्यों और 7 केंद्र शासित प्रदेशों में नवोदय विद्यालय संचालित है।
     जवाहर नवोदय विद्यालय नरवर के सिंध नदी के तट पर नरवर शहर से कुछ किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। प्राकृतिक सौंदर्य से लबरेज़ यह विद्यालय परिसर 34 एकड़ भूमि पर है, छात्र और छात्राओं के लिए अलग-अलग छात्रावास हैं।

कार्यक्रम के दौरान आज विद्यालय परिसर में अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक राजाबाबू सिंह ने छात्र छात्राओं को संबोधित किया और उन्हें पर्यावरण की रक्षा के प्रति संवेदनशीलता विकसित करने और गांधी जी के जीवन और भागवत गीता के माध्यम से अपने व्यक्तित्व में नैतिक मूल्यों को विकसित और भागवत गीता के माध्यम से अपने व्यक्तित्व में नैतिक मूल्यों को विकसित करने के लिए प्रेरित किया। उनके द्वारा छात्र छात्राओं को भागवत गीता की एक-एक प्रति भी भेंट की गई।
     अब तक देश मे संचालित नवोदय विद्यालयों की दक्षता बहुत उत्कृष्ट रही है। इन स्कूलों से उत्तीर्ण छात्र, विभिन्न क्षेत्रों में बहुत अच्छा कर रहे इन विद्यालयों को गौरान्वित कर रहे है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *