क्षेत्र की समस्याओं को लेकर गुना शिवपुरी सांसद के पी यादव सतत प़यत्नशील.

अशोकनगर।सांसद डॉ.केपी यादव द्वारा संसदीय क्षेत्र में यात्रियों के रेल सुविधायें बढ़ाने के लिए भोपाल मण्डल रेल प्रबंधक के समक्ष विभिन्न सुझावों के प्रस्ताव रखे गए।
भोपाल मण्डल के रेल प्रबंधक उदय बोरवणकर गुरुवार को अशोकनगर रेलवे स्टेशन के आधुनिकरण हेतु निरीक्षण करने आए हुए थे। इस अवसर पर सांसद केपी यादव के प्रतिनिधि मण्डल के रूप में जयकुमार सिंघई, सुभाष जैन एडवोकेट एवं डॉ.अनुराधा यादव, विजया शुक्ला,देवेन्द्र ताम्रकार उनसे मिले। इस अवसर पर जयकुमार सिंघई द्वारा रेल प्रबंधक बोरवणकर को गुना,अशोकनगर एवं रेल सुविधायें बढ़ाने के सुझाव पत्र दिया गया।
सुविधायें बढ़ाने के सुझाव पत्र दिया गया।
उल्लेखनीय हो कि पिछले दिनों सांसद डॉ.केपी यादव द्वारा रेल सुविधायें बढ़ाने के लिए रेल मंत्री पीयूष गोयल एवं भोपाल में रेल प्रबंधक की बैठक के दौरान भोपाल-इंदौर इंटरसिटी के अलावा कई और ट्रेनों व रेल सुविधायें बढ़ाने की मांग रखी थी। जिनमें अशोकनगर स्टेशन का आधुनिकी करण शुरू हो चुका है।
सांसद केपी यादव के प्रतिनिधि मण्डल द्वारा रेल प्रबंधक के अशोकनगर आगमन पर दिए गए पत्र में विभिन्न सुझाव दिए गए जिनमें-
सबसे पहले मैं क्षेत्र के सभी श्रद्धालु जो धार्मिक यात्रा के लिए प्रयागराज एवं मथुरा जाते हैं, उनको इन तीर्थ स्थलों के लिए कोई ट्रेन न होने से भारी असुविधा का सामना करना पड़ता है। इस हेतु एक गाड़ी वाया कोटा, गुना, बीना, कटनी होकर चलाई जाने की महती आवश्यकता परिलक्षित होती है। इसके लिए जल्द से जल्द कार्यवाही किये जाने की आवश्यकता है। जिससे क्षेत्र के संपूर्ण तीर्थयात्रियों को इसका लाभ मिल सके।
1- अशोकनगर स्टेशन: यह एक जिला मुख्यालय पर स्थित स्टेशन है, लेकिन वर्तमान में अधिकांश गाडिय़ों का स्टॉपेज केवल 2 मिनिट है, जिस कारण प्रतिदिन यात्रियों को ट्रेन में चडऩे में कम समय मिल पाता है, और आये-दिन दुर्घटना होती रहती हैं। यात्रियों को होने वाली असुविधा को देखते हुए सभी गाडिय़ों का स्टॉपेज का समय 05 मिनिट किये जाने का कष्ट करें।

2- स्टेशन पर स्थित फुट ऑवर ब्रिज की चौड़ाई काफी कम है, इसकी चौड़ाई यात्रियों की सुविधा की दृष्टि से बढ़ायी जाना अति आवश्यक है। इसके साथ ही फुट ऑवर ब्रिज पर दिव्यांग यात्रियों के लिए रैम्प की व्यवस्था भी की जाये।

3- यात्रियों की समस्या को देखते हुए 11701/02 इंदौर-जबलपुर इंटरसिटी को चालू किया जाये एवं रात को इसे प्रारंभ किया जाने की महती आवश्यकता है। इस ट्रेन को भरपूर यात्री भी मिलेंगे जिससे रेल्वे को भी राजस्व प्राप्त होगा।

4- स्टेशन पर इलेक्ट्रोनिक कोच गाईडेंस/पोजीशन लगाये जाने की महती आवश्यकता है, इनके अभाव में अभी यात्रियों को भटकना पड़ता है। इस पर जल्द से जल्द कार्य प्रारंभ किया जाये।

5- प्लेटफार्म नंबर 2 पर बुकिंग खिडक़ी प्रारंभ की जाये, बैठने की बैंचेंस, एवं प्रतीक्षालय का भी निर्माण कराया जाये। बुकिंग खिडक़ी के अभाव में यात्रियों को परेशान होना पड़ता है।

6- गर्मियों के समय पीने के पानी की बहुत किल्लत रहती है, इसको दूर करने के लिए अभी से आवश्यक कदम उठाये जायें, यात्रियों को बेहतर पेयजल उपलब्ध हो सके इसके लिए प्रयास कियें जायें।

7- व्यापारियों को अपने माल को माल गोदम तक लाने के लिए एप्रोच रोड़ का निर्माण कराये जाये एवं माल गोदाम की बाउ़ंड्रीबॉल, प्लेटफार्म, शेड एवं दो हाईमास्ट लाईट लगाई जाये। जिससे व्यापारियों को असुविधा न हो, एवं रेल्वे के राजस्व में भी वृद्धि हो सके।

8-निम्नलिखित गाडिय़ों का स्टॉपेज अशोकनगर स्टेशन पर यात्रियों की सुविधा के लिए किये जाने की अति आवश्यकता है।

1- 19659/60 शालीमार एक्सप्रेस-उदरयपुर शालीमार एक्सप्रेस
2- 18573/74 भगत की कोठी- विशाखापट्टनम एक्सप्रेस
3- 14719/20 बीकानेर-बिलासपुर अंत्योदय एक्सप्रेस

9- अधिकांश यात्रि जो इंदोर जाते हैं लेकिन इंदोर के लिए कोई ट्रेन न होने से उन्हें अत्यंत असुविधा होती है। इस समस्या को दूर करने के लिए उज्जैन-देहरादून एक्सप्रेस को इंदोर तक बढाया जाये, इससे यात्रियों को लाभ तो होगा ही साथ ही रेल्वे को भरपूर यात्री भी मिलेंगे।

10- भोपाल-जोधपुर एक्सप्रेस में दो डिब्बे एसी एवं 14309/10 ग्वालियर-भोपाल एक्सप्रेस में एसी के डिब्बे लगाये जायें एवं इसका समय भोपाल पहुँचने का सुबह 10 या 11 बजे किया जाये। इससे यात्रियों को राजधानी में पडऩे वाले शासकीय कार्यों एवं मरीजों को सुविधा होगी एवं उनके धन, समय की बचत होगी।

11- अभी अशोकनगर स्टेशन से रात्रि 8.40 के बाद सुबह 11 बजे पहली गाड़ी बीना के लिए है, इन 15 घंटों में कोई ट्रेन न होने से दिल्ली-भोपाल जाने वाले यात्रियों को भारी असुविधा होती है। इस समस्या को जल्द से जल्द दूर करने के लिए एक गाड़ी रात को जो फ्लाईओवर जाती है उसे वाया बीना होकर चलाया जाये।

1- 19809/10 कोटा जबलपुर एक्सप्रेस
2- 12181/81 अजमेर-जबलपुर दयोदय सुपर फास्ट एक्सप्रेस

12- पथवे जो प्लेटफार्म की समाप्ति पर बनाये जाते हैं, उनका निर्माण कराये जाने की अति आवश्यकता है। अभी एक प्लेटफार्म से दूसरे प्लेटफार्म पर भारी सामान लाने के लिए ऐसी कोई सुविधा नहीं है। इसके निर्माण से यात्रियों को सुविधा होगी।

13- पीआरएस रेल्वे रिर्जेवेशन काउंटर का समय यात्रियों की सुविधा को देखते हुए सुबह 08 बजे से रात्रि 08 बजे तक अन्य स्टेशनों की तरह किये जाने की आवश्यकता है। अशोकनगर स्टेशन पर पर्यटन नगरी चंदेरी की झलक दिखाई जाये इस रूप में निर्मित किया जाये।

2- मुंगावली स्टेशन यह एक प्राचीन एवं ऐतिहासिक नगरी हैं। जो महान व्यक्तित्व के धनी श्री गणेश शंकर विद्यार्थी की कर्मस्थली भी रहा है। इन स्टेशन पर निम्नांकित कमियां जिन्हें दूर किये जाने की महती आवश्यकता परिलक्षित होती है।

1- यहां स्टेशन पर इलेक्ट्रोनिक कोच गाईडेंस/पोजीशन लगाये जाने की महती आवश्यकता है, इनके अभाव में अभी यात्रियों को भटकना पड़ता है। इस पर जल्द से जल्द कार्य प्रारंभ किया जाये।
2-यहां पर कम्यूटर इंक्वायरी सिस्टम लगाया जाये, जिससे जनता को सुविधा हो।
3- प्लेटफार्म नम्बर दो पर भारी कमी है, यहां पीने के पानी तक की सुविधा नहीं है एकमात्र हेडपंप लगा हुआ है। इस पर ध्यान देते हुए जल्द से जल्द पीने के पानी की समुचित व्यवस्था हेतु वाटर कूलर की व्यवस्था की जाये, एवं शौचालय की व्यवस्था भी की जाये।
4- 19659/60 शालीमार एक्सप्रेस-उदरयपुर शालीमार एक्सप्रेस एवं दुर्ग विजयपुर सुपरफास्ट ट्रेन के स्टॉपेज को यात्रियों की सुविधा को देखते हुए उनका स्टॉपेज मुंगावली स्टेशन पर किया जाये।
5- प्लेटफार्म नं 1 पर वाटर कूलर एसी वेंटिंग हॉल इत्यिादी का निर्माण कराया जाये।

6-शिवपुरी स्टेशन- शिवपुरी एक पर्यटक नगरी है, इसको इस तरह निर्मित किया जाये की जिले में स्थित सभी ऐतिहासिक धरोहरों को स्टेशन पर अंकित कर यात्रियों को आकर्षित किया जा सके।

7- सवारी गाड़ी 51881/8आगरा-ग्वालियर पैंसेजर प्रात: 07.05 पर आगरा से चलकर 09.50 पर ग्वालियर आती है एवं वापसी सांय 06.10 पर चलकर 09.50 पर आगरा पहुँचती है। इन 09 घंटों में ट्रेन ग्वालियर में यार्ड में खड़ी रहती है। इस ट्रेन को आगरा से वाया ग्वालियर शिवपुरी तक बढ़ाया जाये जिससे दोपहर में यात्रियों को शिवपुरी के लिए एक ट्रेन भी मिल सकेगी और यात्रियों के साथ-साथ रेल्वे को भी लाभ होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!