क्लाइमेट चेंज पर मोदी की फैन हुईं US स्पीकर, कहा- गांधी के मूल्यों को बरकरार रखा

क्लाइमेट चेंज की चुनौतियों से लड़ने के लिए पूरी दुनिया एकजुट होने लगी है और भारत इस मिशन की अगुवाई करने वाले देशों में से एक है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा जलवायु परिवर्तन को लेकर उठाए जाने वाले कदमों की तारीफ अब अमेरिका में भी हो रही है. अमेरिकी प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष नैन्सी पेलोसी ने पीएम मोदी की जमकर तारीफ की है और प्रकृति को बचाने में किए जा रहे प्रयासों को सराहा है.

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर वाशिंगटन में संबोधन के दौरान नैन्सी पेलोसी ने कहा कि नरेंद्र मोदी ने क्लाइमेट चेंज के मसले पर महात्मा गांधी के मूल्यों को बरकरार रखा है. बता दें नैन्सी पेलोसी ने ही डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ महाभियोग को मंजूरी दी थी, इसके अलावा ट्रंप के कई फैसलों पर वह अड़ंगा लगाती रही हैं.

उन्होंने कहा कि जब पीएम मोदी ने अमेरिकी कांग्रेस के सेशन को संबोधित किया था, तब उनकी जलवायु परिवर्तन पर बात हुई थी. इस दौरान पीएम मोदी ने उनसे महात्मा गांधी और क्लाइमेट चेंज पर खुलकर चर्चा की थी. जिसमें वह सफाई के साथ-साथ जल संरक्षण के मसलों पर बड़ी बारीकी से छूते हैं.

नैन्सी पेलोसी अमेरिका में भारतीय दूतावास में एक कार्यक्रम को संबोधित कर रही थीं, जिसमें उनके साथ भारतीय विदेश मंत्री एस. जयशंकर भी शामिल थे. जयशंकर ने इस दौरान कहा कि जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुनिया के बड़े मंचों पर शौचालय की बात की तो काफी आलोचना हुई, लेकिन महात्मा गांधी भी मानते थे कि सफाई काफी जरूरी है.

आपको बता दें कि महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के मौके पर दुनियाभर में कार्यक्रम हुए. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी इस अवसर पर अमेरिकी अखबार न्यूयॉर्क टाइम्स में लेख लिखा, जिसका शीर्षक ‘भारत और दुनिया को गांधी की जरूरत क्यों है’ था.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संयुक्त राष्ट्र में अपने भाषण के दौरान क्लाइमेट चेंज पर जोर दिया था और भारत के द्वारा उठाए जा रहे कदमों की जानकारी दुनिया को दी. भारत में लगातार सौर ऊर्जा, जल संरक्षण, सिंगल यूज़ प्लास्टिक बैन और स्वच्छता पर जोर दिया जा रहा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!