SBI ने खाते में न्यूनतम राशि की सीमा घटाई, फ्री ATM ट्रांजैक्शन की सीमा निर्धारित


मुंबई: भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) में अगर आपका बैंक अकाउंट है तो ये खबर आपके लिए है. एसबीआई ने अब खाते में मिनिमम अकाउंट बैलेंस रखने की जरूरी सीमा को घटा दिया है. इसके तहत महानगरों और बड़े शहरों में मिनिमम अकाउंट बैलेंस की सीमा 3 हजार रुपए कर दी गई है पहले यह सीमा 5 रुपए की थी. अगर अकाउंट होल्डर इतनी राशि अपने खाते में नहीं रखते हैं तो फाइन वसूला जाएगा. ये नए नियम आज से लागू हो गए हैं.

महानगरों में इतना लगेगा फाइन 

फाइन की वसूली तीन तरह से की जाएगी. महानगरों में अगर किसी व्यक्ति के खाते में न्यूनतम अकाउंट बैलेंस से 50 फीसदी तक कम राशि है तो जीएसटी के साथ 10 रुपए का जुर्माना लिया जाएगा. खाते में मिनिमम बैलेंस से 50 से 75 फीसदी के बीच में राशि की कमी है तो जीएसटी के साथ 12 रुपए का जुर्माना लगेगा. वहीं, मिनिमम बैलेंस की तुलना में अगर खाते में 75 फीसदी से कम राशि है तो जीएसटी के साथ 15 रुपए का जुर्माना लगाया जाएगा.

सेमी-अर्बन सिटी के लिए नियम

सेमी-अर्बन सिटी में एसबीआई बैंक अकाउंट है तो खाते में कम से कम 2 हजार की राशि रखनी होगी. इससे कम राशि खाते में रखने पर जुर्माना लगाया जाएगा. जुर्माने की रकम तीन तरीके से ली जाएगी. अगर खाते में न्यूनतम बैंक बैलेंस से 50 फीसदी तक कम राशि है तो जीएसटी के साथ 7.5 रुपए का जुर्माना वसूला जाएगा. न्यूनतम राशि में अगर 50-75 फीसदी की कमी है तो जीएसटी के साथ 10 रुपए का जुर्माना वसूला जाएगा. वहीं, खाते में अगर मिनिमम बैंक बैलेंस की तुलना में 75 फीसदी से कम राशि है तो जीएसटी के साथ 12 रुपए का जुर्माना वसूला जाएगा.

ग्रामीण क्षेत्रों के लिए नियम

ग्रामीण क्षेत्रों में एसबीआई बैंक अकाउंट में कम से कम एक हजार रुपए रखने होंगे. अगर कोई खाता धारक इतनी रकम अपने खाते में नहीं रखते हैं तो उनसे जुर्माना वसूला जाएगा. खाते में न्यूनतम राशि में अगर 50 फीसदी तक की कमी है तो जीएसटी के साथ 5 रुपए का जुर्माना वसूला जाएगा. न्यूनतम राशि की तुलना में मिनिमम बैंक बैलेंस 50-75 फीसदी कम रहने पर जीएसटी के साथ 7.5 रुपए का जुर्माना वसूला जाएगा.

इन अकाउंट पर मिनिमम बैंक बैलेंस का नियम नहीं होगा लागू

सेविंग बैंक अकाउंट में मिनिमम बैलेंस नहीं रखने पर जहां जुर्माना लिया जाता है वहीं, सैलरी अकाउंट, बेसिक सेविंग डिपॉजिट अकाउंट और जनधन खाते पर मिनिमम राशि रखने की कोई बाध्यता नहीं है.

एटीएम ट्रांजैक्शन के बदले नियम 

एसबीआई ने एटीएम से पैसे निकालने के नियम में बदलाव किया है. अब महानगरों में लोग एसबीआई एटीएम से 10 बार फ्री में ट्रांजैक्शन कर सकेंगे. अभी ये नियम सिर्फ 6 ट्रांजैक्शन का है. वहीं अन्य जगहों पर अधिकतम 12 बार फ्री ट्रांजैक्शन किया जा सकेगा. बता दें कि सैलरी बैंक अकाउंट से फ्री एटीएम ट्रांजैक्शन की कोई सीमा नहीं है.

एसबीआई बैंक ब्रांच से नकद निकासी

खाते में राशि 25 हजार तक- 2 नकद निकासी फ्री
खाते में राशि 25 से 50 हजार तक- 10 नकद निकासी फ्री
खाते में राशि 50 हजार से एक लाख तक- 15 नकद निकासी फ्री
खाते में राशि एक लाख से अधिक- अनगिनत नकद निकासी फ्री

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!