पाकिस्तान के युद्धाभ्यास पर भारतीय नौ सेना की. पैनी नजर

नई दिल्ली भारत-पाकिस्तान के बीच जारी तनाव के बीच, भारतीय नौसेना के कुछ युद्धपोत और युद्धक विमान अगले कुछ दिनों तक उत्तरी अरब सागर में अग्रिम पंक्ति में तैनात रखे गए हैं। ऐसा इसलिए किया गया है ताकि भारतीय नौसेना इस खास और रणनीति रूप से महत्वपूर्ण समुद्री इलाके में पाकिस्तान के चल रहे बड़े नौसैनिक अभ्यास पर पैनी नजर रख सके।

दरअसल, पाकिस्तान अपनी युद्ध क्षमता का आकलन करने के लिए उत्तरी अरब सागर में युद्धाभ्यास कर रहा है। इस दौरान पाकिस्तान अगले कुछ दिनों तक मिसाइल और रॉकेट फायर करेगा।सूत्रों के मुताबिक, भारतीय नौसेना पाकिस्तानी युद्धाभ्यास पर करीबी नजर रख रही है। सूत्रों ने कहा है कि, हालांकि पाकिस्तान का यह युद्धाभ्यास सामान्य प्रक्रिया के तहत हो रहा है लेकिन नापाक पाकिस्तान का इरादा कभी भी बदल सकता है। 

भारत की नौसेना उन हालातों के लिए भी तैयार रहना चाहती है। वह पाकिस्तान के ऊपर भरोसा करने की गलती नहीं कर सकती। खास ऐसे हालात में जब जम्मू कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाए जाने के बाद से ही पाकिस्तान की सेना और आतंकवादियों की ओर से हमले का खतरा बढ़ गया है। भारत हर मोर्चे पर तैयार रहना चाहता है और पाकिस्तान पर किसी भी तरह भरोसा नहीं करना चाहता इसलिए नौसेना की नजर पाकिस्तान के युद्धाभ्यास पर है।

पाकिस्तान इस युद्धाभ्यास को लेकर उत्तरी अरब सागर से गुजरने वाले मालवाहक जहाजों के लिए मेरिटाइम अलर्ट जारी कर रहा है कि वह 25 से 29 सितंबर तक मिसाइल, रॉकेट और बंदूकों की फायरिंग करेगा। सूत्रों ने जानकारी दी है कि पाकिस्तान के इस युद्धाभ्यास पर नौसेना की पैनी नजर रहेगी। अगर पाकिस्तान, इस दौरान एक भी नापाक हरकत करने की कोशिश करता है तो उसका जवाब देने के लिए नौसेना पूरी तरह तैयार है। नौसेना के साथ ही वायुसेना भी इसके लिए तैयार है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!