डीके शिवकुमार की बेटी के पास 100 करोड़ की संपत्ति, जानिए कैसे आया केस में नाम

नई दिल्ली
कर्नाटक सरकार में मंत्री शिवकुमार के पास करीब 600 करोड़ की संप्पति है जबकि उनकी बेटी के पास 108 करोड़ की संपत्ति दिखाई गई है. शिवकुमार की बेटी ऐश्वर्या 22 साल की हैं और मैनेजमेंट ग्रेजुएट हैं.

मनी लॉन्ड्रिंग केस में जांच का सामना कर रहे कांग्रेस के दिग्गज नेता डीके शिवकुमार की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ली रही हैं. शिवकुमार पहले ही 13 सितंबर तक के लिए प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की रिमांड पर हैं और अब उनकी अरबपति बेटी पर भी जांच की आंच आ गई है. शिवकुमार की बेटी ऐश्वर्या से ईडी गुरुवार को पूछताछ करेगा जिसके लिए वह दिल्ली पहुंच चुकी हैं. एजेंसी की ओर से शिवकुमार की बेटी को नोटिस भेजा गया था और जानकारी के मुताबिक कांग्रेस नेता अपनी बेटी के नाम पर करोडों की संपत्ति खरीद चुके है साथ ही कई जगह निवेश भी कर चुके हैं.

कर्नाटक विधानसभा में विधायक शिवकुमार के पास करीब 600 करोड़ की संप्पति है जबकि उनकी बेटी के पास 108 करोड़ की संपत्ति दिखाई गई है. शिवकुमार की बेटी ऐश्वर्या 22 साल की हैं और मैनेजमेंट ग्रेजुएट हैं. शिवकुमार ने 2013 के हलफनामे में ऐश्वर्या की संपत्ति सिर्फ एक करोड़ के करीब दिखाई थी जो 5 साल बाद बढ़कर 100 करोड़ के पार पहुंच गई है. सबसे पहले साल 2016 में नोटबंदी की दौरान शिवकुमार चर्चा में आए थे, साल 2017 में इनकम टैक्स के छापे में दिल्ली स्थिति उनके घर से 8.50 करोड़ से ज्यादा की रकम जब्त की गई थी.

ऐश्वर्या पर क्या आरोप

ईडी के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक, “हमने मनी लॉन्ड्रिंग मामले में पूछताछ के लिए 12 सितंबर को ऐश्वर्या को बुलाया है.” अधिकारी ने कहा कि शिवकुमार के वित्तीय सौदों की जांच करते हुए, एजेंसी को उनकी बेटी के एक ट्रस्ट से संबंधित दस्तावेज मिले हैं. उन्होंने कहा, “ट्रस्ट के कामकाज और उसके वित्तीय लेन-देन का ब्योरा हासिल करने के लिए हमने ऐश्वर्या को पूछताछ के लिए बुलाया है.”

कांग्रेस नेता शिवकुमार के तीन बच्चों में से एक ऐश्वर्या हैं जिनसे नाम सबसे ज्यादा संपत्ति है. ईडी उनके खिलाफ पिता के साथ साल 2017 में कारोबारी समझौते के लिए की गई सिंगापुर की यात्रा को लेकर जांच करने वाली है. माना जा रहा है कि इसी सिंगापुर दौरे को लेकर PMLA के तहत ईडी कागजात और शिवकुमार की ओर से यात्रा पर दिए बयानों से ऐश्वर्या का सामना करा सकती है और उनसे इस बारे में पूछताछ की जा सकती है.

बता दें कि डीके शिवकुमार को ईडी ने 3 सितंबर को मनी लॉन्ड्रिंग केस में गिरफ्तार किया था. ईडी की कस्टडी में शिवकुमार को प्रतिदिन आधा घंटे परिजनों और वकील से मिलने की इजाजत दी गई है. वह 13 सितंबर कर कस्टडी में रहेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *