दिग्विजय सिंह की ग्वालियर यात्रा से कांग्रेसियों में कयासों का दौर चालू

ग्वालियर। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष पद को लेकर मची आपधापी   और धड़ेबाजी के बीच पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने आज ग्वालियर आकर अपनी सियासी महफ़िल सजाई। उन्होंने अपने समर्थकों के साथ नाश्ता किया और खूब हंसी ठट्ठा किया। जब उनसे पूछा कि कांग्रेस अध्यक्ष की नियुक्ति कब होगी ? तो उन्होंने बोला – पार्टी चल रही है।  कमलनाथ जी अभी प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष है।

मध्यप्रदेश में तीन दिनों से कांग्रेस में सियासी घमासान मचा हुआ है। पहले प्रदेश कॉंग्रेस के प्रभारी दीपक बावरिया के हवाले से खबर आयी कि उन्होंने नेताओं और कार्यकर्ताओं से रायशुमारी के बाद अध्यक्ष पद का पैनल पार्टी हाईकमान को सौंप दिया है। इसमें लगभग आधा दर्जन नाम हैं। फिर खबर उडी कि कमलनाथ की पसंद का ही अध्यक्ष बनेगा।  इसमें बाला बच्चन का नाम आया  कि कोई युवा अध्यक्ष होगा तो जीतू पटवारी का नाम चर्चा में आ गया। इस बीच पूर्व नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह राहुल भैया के घर पर दिग्विजय समर्थक विधायक इकट्ठे हुए तो माना गया कि ये लोग राहुल भैया को अध्यक्ष बनवाने की जोर आजमाइश में हैं। लेकिन कल चेनल्स पर खबर आई कि पार्टी हाईकमान को वरिष्ठ नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया ने अल्टीमेटम दे दिया है कि उन्हें अध्यक्ष नहीं बनाया तो वे पार्टी छोड़ देंगे।  हालाँकि अभी तक सिंधिया की तरफ से इस पर कोई प्रतिक्रिया नहीं आई यद्यपि उनके समर्थक मंत्री प्रद्दुम्न सिंह तोमर ने इसे कोरी बकवास बताया लेकिन उन्होंने यह भी कहा कि जनभावना है कि महाराज को नेतृत्व सौंपा जाए।

सरगर्मियों के बीच इस घमासान के एक किरदार दिग्विजय सिंह आज तड़के श्रीधाम एक्सप्रेस से ग्वालियर पहुंचे। पहली बार था जब संभाग भर से उनके समर्थक उनकी अगवानी करने स्टेशन पर पहुंचे। वे सवा नौ बजे सहकारिता और सामान्य प्रशासन मंत्री डॉ गोविन्द सिंह के साथ एपेक्स बैंक के प्रशासक अशोक सिंह के बंगले पर पहुंचे। वहां पहले से ही बड़ी संख्या में उनके समर्थक खड़े थे। यहाँ उनको नाश्ता करना था।  वे नाश्ते के लिए अंदर गए इससे पहले उन्होंने ऐदल सिंह कंसाना सी तरफ इशारा किया और बोले अरे भाई आपने तो बड़े नेताओं की पेशाब बंद कर दी थी। फिर थोड़े सम्भले बोले – मेरी भी।  और फिर ठठाकर हंस पड़े।

            इसके बाद उन्होंने नाश्ते की टेबिल संभाली। वहां पर डॉ  गोविन्द सिंह , पूर्व सांसद रामसेवक सिंह बाबूजी ,विधायक कंसाना , पूर्व सांसद बाबूलाल सोलंकी ,बासुदेव शर्मा,बृजमोहन सिंह परिहार ,अमर सिंह माहौर ,फूलसिंह बरैया ,भिंड से सांसद का चुनाव लड़ चुके आशीष जरारिया ,भगवान् सिंह तोमर ,राकेश यादव ,संत कृपाल सिंह,पत्रकार  ए एच कुरैशी ,डॉ राकेश पाठक और भोपाल के पत्रकार विजय दास इस दौरान उनके आसपास रहे।

 दौरान उन्होंने सबकी कुशल क्षेम पूँछी और सबके साथ खूब हंसी मजाक किया।

नाश्ते के बाद श्री सिंह से जब मीडिया ने पूछा कि अध्यक्ष पद कब भरा जाएगा ? वे बोले – कमलनाथ जी अध्यक्ष हैं। उनसे पूछा सिंधिया जी ने अल्टीमेटम दिया है तो वे बोले कोई  अल्टीमेटम नहीं दिया। ये भाजपा की वाट्सएप आर्मी के दिमाग की उपज  है। उनसे पूछा – अध्यक्ष कैसा होना चाहिए ? युवा की मांग उठ रही है। दिग्विजय सिंह ने कहाकि – हांगकांग में बीस बाइस साल के लड़के आंदोलन का  नेतृत्व कर रहे हैं। ऐसा ही होना चाहिए। इसके बाद वे डॉ गोविन्द सिंह और अशोक सिंह के साथ भिंड के लिए रवाना हो गए।

नहीं पहुंचे सिंधिया समर्थक

दिग्विजय सिंह के आगमन पर सिंधिया समर्थकों ने अपनी दूरी बनाकर रखी।  इस दौरान जिला कांग्रेस अध्यक्ष या कोई विधायक या मंत्री उनसे मिलने नहीं पहुंचा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *