अब ट्रैफिक नियम तोड़ा तो लगेगा मोटा जुर्माना और होगी बदनामी!

सरकार (Government) न सिर्फ आपके ऊपर भारी जुर्माना (Penalty) ठोकेगी, बल्कि आपकी पहचान भी सार्वजनिक करेगी. अगर ऐसा होता है, तो जाहिर तौर पर नियम तोड़ने वालों को सार्वजनिक तौर पर शर्मिंदा होना पड़ेगा.

अब ट्रैफिक नियमों को तोड़ने वालों के खिलाफ कड़े एक्शन लिए जाएंगे. अगर आप भी रेड लाइट जंप करते हैं, ड्राइविंग (Driving)  करते समय फोन का इस्तेमाल करते हैं, शराब (Alcohol) पीकर गाड़ी चलाते हैं या फिर रैश ड्राइविंग करते हैं, तो ऐसा करना तुरंत बंद कर दें. क्योंकि सरकार न सिर्फ आपके ऊपर भारी जुर्माना ठोकेगी, बल्कि आपकी पहचान भी सार्वजनिक करेगी. अगर ऐसा होता है, तो जाहिर तौर पर नियम तोड़ने वालों को सार्वजनिक तौर पर शर्मिंदा होना पड़ेगा.

नए नियम एक सितंबर से लागू

सरकार ने मोटर वाहन (संशोधन) कानून 2019 के 63 प्रावधानों को अधिसूचित (नोटिफाई) कर दिया है. इसमें यातायात के नियमों के उल्लंघन को लेकर अधिक जुर्माना लगाने का प्रावधान शामिल है. नए प्रावधान एक सितंबर, 2019 से प्रभाव में आएंगे. कुछ समय पहले ही मोटर वाहन (संशोधन) बिल को राज्यसभा और लोकसभा से हरी झंडी मिली थी. इस बिल का उद्देश्य ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने से लोगों को रोकने का है.

रद्द हो सकता है डीएल

संशोधित कानून में कहा गया है कि जिनका ड्राइविंग लाइसेंस (DL निरस्त किया जाएगा, उनका नाम भी सार्वजनिक किया जा सकता है. सूत्रों के मुताबिक, ऐसे 9 तरह के अपराधों के लिए जल्द ही अधिसूचना भी जारी की जाएगी. रोड एंड ट्रांसपोर्ट मिनिस्ट्री ने हाल ही में एक अधिसूचना जारी की थी. जिसके मुताबिक, पहले अपराध के लिए तीन महीने के लिए आपका ड्राइविंग लाइसेंस (DL) सस्पेंड हो सकता है, वहीं दूसरे अपराध या फिर अगर आपका नाम और अपराधों में आता है, तो आपका DL रद्द भी हो सकता है.

लगेगा इतना जुर्माना

नए कानून में बिना लाइसेंस के वाहनों के अनधिकृत उपयोग के लिए 1,000 रुपए तक के जुर्माने को बढ़ाकर 5,000 रुपए कर दिया गया है. वहीं शराब पीकर गाड़ी चलाने को लेकर पहले अपराध के लिए 6 महीने की जेल और/ 10,000 रुपए तक जुर्माने का प्रावधान है. जबकि दूसरी बार के अपराध के लिए दो साल तक जेल और 15,000 रुपए के जुर्माना का प्रावधान किया गया है. ओवरस्पीड के लिए पहले 400 रुपए देने पड़ते थे, वहीं अब LMV के लिए 1000 रुपए और मीडियम पैसेंजर व्हीकल के लिए 2000 रुपए का जुर्माना लगाया गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *