परमाणु हमले की धमकी के बीच पाकिस्तान ने किया ‘गजनवी’ मिसाइल का परीक्षण

बैलिस्टिक मिसाइल गजनवी (Ballistic Missile Ghaznavi) के परीक्षण को लेकर पाकिस्तान (Pakistan) ने नॉटम जारी किया था. इस मिसाइल का परीक्षण कराची के पास सोनमियानी उड़ान परीक्षण रेंज में किया गया.

पाकिस्तान (Pakistan) ने अपने  बैलेस्टिक मिसाइल गजनवी (Ghaznavi) का गुरुवार को सफलतापूर्वक परीक्षण किया. ‘गजनवी’ सतह से सतह पर 290 किलोमीटर तक मार करने में सक्षम है. ये मिसाइल 700 किलोग्राम विस्फोटक ले जा सकती है. इसका परीक्षण कराची के पास सोनमियानी उड़ान परीक्षण रेंज में किया गया. पाकिस्तान का नेशनल डेवलेपमेंट कॉम्प्लेक्स (NDC) पंजाब (पाकिस्तान) के फतेहजंग में है, जहां से इसे ट्रैक किया जाएगा. ‘गजनवी’ के परीक्षण के लिए पाकिस्तान ने कराची एयरस्पेस को अगले तीन दिनों के लिए बंद रखने का ऐलान किया था. मालूम हो कि पाकिस्तान ने कराची एयरस्पेस के तीन हवाई मार्गों को 28 अगस्त से 31 अगस्त तक बंद कर दिया है.

बैलेस्टिक मिसाइल ‘गजनवी’ का परीक्षण ऐसे समय में किया गया, जब जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) से आर्टिकल 370 (Article 370) हटाने के बाद पाकिस्तानभारत के खिलाफ लगातार दुनियाभर से मदद मदद मांग रहा है. हालांकि, पाक प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) को मायूसी हाथ लग रही है. ऐसे में वह जंग और परमाणु हमले की धमकीभी दे रहे हैं.

पाकिस्तान सेना के प्रवक्ता मेजर जनरल आसिफ गफूर ने ट्वीट किया, ‘पाकिस्तान ने सहत से सहत तक मार करने वाले बैलेस्टिक मिसाइल गजनवी को लॉन्च किया. ये मिसाइल 290 किलोमीटर तक मार कर सकता है.’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *