शिवपुरी पुलिस अधीक्षक की शानदार पारी की शुरुआत


[संपादक करुणेश शर्मा की रिपोर्ट]
[शिवपुरी पुलिस अधीक्षक राजेश सिंह चंदेल ने पुलिस ट्रेनिंग पूरी करके अपनी ईमानदार छवि के सहारे शानदार पारी की शुरुआत कर दी है. शहर में पुलिस व्यवस्था को चुस्त-दुरुस्त बनाने के लिए पुलिस महकमे में आमूलचूल परिवर्तन कर दिए हैं भारी फेरबदल के साथ-साथ कोलारस बैराड़ खनियाधाना भौती के थाना प्रभारियों को लाइन अटैच करके एक मिसाल कायम की है पुलिस अधीक्षक चंदेल ने यह साफ संदेश विभाग को दे दिया है कि गंभीर गलती पाए जाने पर सस्पेंड करने में वह जरा भी देर नहीं लगाएंगे .भौती के थाना प्रभारी दिलीप पांडे की मीडिया कर्मी के साथ की गई मारपीट को पुलिस अधीक्षक ने काफी गंभीरता से लेते हुए थाना प्रभारी पांडे को लाइन अटैच कर दिया है .यह इस बात का साफ संदेश है कि मीडिया कर्मी व जनता के साथ बदसलूकी पुलिस अधीक्षक सहन करने के मूड में नहीं हैं.
मीडिया कर्मी इस घटना से काफी आक्रोश में दिखाई दिए थे . उन्होंने पुलिस अधीक्षक को ज्ञापन दिया था, जिस पर तत्काल पुलिस अधीक्षक ने कार्यवाही की.
पुलिस अधीक्षक की इस कार्रवाई से मीडिया में व जनता में काफी अच्छा संदेश गया है . इसी प्रकार पुलिस अधीक्षक के निर्देशन में रणवीर सिंह यादव ने यातायात व्यवस्था को काफी व्यवस्थित व सुचारू बना दिया है यदा-कदा वह बाजार में ट्रैफिक व्यवस्था को दुरुस्त करवाते हुए देखे गए हैं व अतिक्रमण को हटाने के मामले में भी पुलिस एवं प़शासन को यातायात प्रभारी ने काफी सहयोग किया है.
इसके साथ-साथ पुलिस अधीक्षक को कई चुनौतियों का सामना जिले में करना पड़ रहा है. स्मैक कारोबार पर लगाम लगाना बहुत आवश्यक है. पुलिस के हाथ एक भी मुख्य कारोबारी को पकड़ने में अभी तक कामयाब नहीं हुए हैं. स्मैक के नशे के कारण युवा वर्ग में तेजी से नशा करने की प्रवृत्ति पनप रही है जिसके कारण कई परिवार बर्बाद हो चुके हैं एवं स्मैक का कारोबार करने वाले करोड़पति बन चुके हैं. इस धंधे को लेकर भारतीय जनता पार्टी कई बार आंदोलन कर चुकी है किंतु इस मामले में पुलिस जरा भी आगे नहीं बढ़ पाई है केवल नशा करने वाले व्यक्तियों तक ही पुलिस पहुंचने में कामयाब हुई है मुख्य कारोबारी तक पुलिस के हाथ नहीं पहुंचे हैं
सेसई जैन मंदिर की मूर्ति चोरी का अभी तक कोई सुराग नहीं लगा है इससे जैन समाज में असंतोष का भाव पनप रहा है . इसके साथ-साथ शहर में सट्टा कारोबार तेजी से अपने पैर पसार रहा है , इस पर लगाम लाने की अत्यंत आवश्यकता है .इसी प्रकार रेत व पत्थर के अवैध उत्खनन व सप्लाई पर लगाम पुलिस विभाग को माइनिंग के साथ लगाने की आवश्यकता है क्योंकि अवैध रेत से भरे डंपर व पत्थर से भरे ट्रक सुरवाया कोलारस नरवर थानों के आगे से गुजरते हैं खनन माफिया बड़े पैमाने पर राजस्व को क्षति पहुंचा रहे हैं इसी प्रकार गाय की तस्करी ट्रकों के माध्यम से की जा रही है जिन्हें राजस्थान से लाकर उत्तर प्रदेश सप्लाई किया जा रहा है . हालांकि पुलिस ने कई बार तस्करों को मय गाय के साथ गिरफ्तार किया है किंतु इस पर लगाम की आवश्यकता है नए पुलिस अधीक्षक को इन चुनौतियों से भी निपटना है पुलिस अधीक्षक राजेश चंदेल ने अपराध पर अपने सहयोगियों के माध्यम से काफी हद तक लगाम लगा दी है.
एडीशनल एस पी गजेंद़ सिंह कंवर पुलिस अधीक्षक के साथ कंधे से कंधा मिला शिवपुरी जिले की कानून व्यवस्था को कसते हुये दिखाई दे रहे हैं. पुलिस के कुछ अधिकारियों को दंडित करने के कारण जनता में उनके प़ति विश्वास जगा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *