मोदी और शाह को याद रखना चाहिए, वे भी एक दिन ‘पूर्व’ होंगे: कांग्रेस

दिल्ली 
पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की सुरक्षा से एसपीजी हटाए जाने पर कांग्रेस पार्टी ने बेहद तीखी प्रतिक्रिया दी है। कांग्रेस ने केंद्र सरकार के फैसले पर आपत्ति जताते हुए कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह को याद रखना चाहिए कि वे भी एक दिन ‘पूर्व’ होंगे। पार्टी प्रवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी ने ट्वीट कर इस मामले पर नाराजगी जताई है। वहीं, लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि सुरक्षा कवर चुनिंदा तरीके से नहीं हटाना चाहिए।सिंघवी ने कहा, ‘पूर्व प्रधानमंत्री का सुरक्षा कवर हटाने का आदेश देने वाले मौजूदा प्रधानमंत्री और गृह मंत्री को यह याद रखना चाहिए कि वे भी एक दिन पूर्व होंगे। कर्म आपको देख रहा है।’ लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने भी सरकार पर निशाना साधा। 

चौधरी ने कहा, ‘मेरा मानना है कि सुरक्षा कवर चुनिंदा ढंग से नहीं हटाया जाना चाहिए। सुरक्षा कवर सिर्फ इस वजह से नहीं हटाया जाना चाहिए कि मनमोहन सिंह कांग्रेस की सरकार में प्रधानमंत्री थे।’ उन्होंने कहा कि 10 वर्षों के शासनकाल के दौरान यूपीए सरकार में सभी पूर्व प्रधानमंत्रियों को एसपीजी सुरक्षा कवर मिला। 

चौधरी ने कहा, ‘प्रधानमंत्री पद से हटने के बाद सिंह ने कभी सुरक्षा कवर नहीं मांगा और भविष्य में मांगेंगे भी नहीं। यह सरकार का फैसला था।’ गौरतलब है कि सरकार ने पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को दी जा रही एसपीजी सुरक्षा वापस ले ली है। सिंह को ‘जेड प्लस’ सुरक्षा मिलती रहेगी। अधिकारियों ने सोमवार को बताया कि 2004 से 2014 तक देश के प्रधानमंत्री रहे सिंह से एसपीजी सुरक्षा वापस लेने का फैसला विभिन्न सुरक्षा एजेंसियों द्वारा समीक्षा किए जाने के बाद किया गया है। ‘जेड प्लस’ सुरक्षा केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) द्वारा दिए जाने वाले उच्चतम सुरक्षा कवर में से एक है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *